राष्ट्रपति जो बाइडेन के परिवार से जुड़ी अनसुनी बातें

जो बाइडेन (Joe Biden) 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति (President of America) पद को संभालने वाले हैं. उनकी पत्नी जिल बाइडेन (Jill Biden) हर मोड़ पर उनका साथ देती नजर आती हैं. एक कार हादसे में उनकी पहली पत्नी (First Wife of Joe Biden) और बेटी की मौत हो गई थी. साल 2015 में उन्होंने अपने एक बेटे (Joe Biden’s Son) को भी खो दिया था. बाइडेन के निजी जीवन की बात करें तो उन्होंने खुद को टूटने के बाद संभाला है. उन्हें संभालने में उनके परिवार का भी हाथ है.

news24on
news24on

परिवार का महत्वपूर्ण योगदान

अमेरिकी राजनीति में काफी उठापटक के बाद आखिकार निर्वाचित राष्ट्रपति (President-elect) जो बाइडेन (Joe Biden) और उनकी पत्नी जिल (Jill Biden) वाइट हाउस (White House) के नए निवासी बनने जा रहे हैं. जो बाइडेन के करियर में उनके परिवार का महत्वपूर्ण योगदान है. 2020 के चुनाव में भी उनका परिवार स्पॉटलाइट में रहा है. परिवार के कुछ सदस्यों के कारण विवाद भी खड़े हुए. अब जब बुधवार 20 जनवरी को जो बाइडेन अमेरिका के राष्ट्रपति (President of America) के तौर पर पदभार संभालने वाले हैं ऐसे में आइए आपको बताते हैं जो बाइडेन और उनके परिवार के सदस्यों के बारे में.

news24on
news24on

जो बाइडेन की पत्नी हैं जिल

जिल बाइडेन शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी हुई हैं. वो पेशे से अंग्रेजी की प्रोफेसर हैं. उनके छात्र उन्हें डॉ. बी के नाम से जानते हैं. प्रथम लेडी के तौर पर जिल से ये अपेक्षा की जाएगी कि वो शिक्षा के क्षेत्र में कई बदलाव लाएंगी. इसके साथ ही ये उम्मीद की जा रही है कि वो अमेरिका के सुरक्षाबलों के जवानों के लिए शुरु किए गए प्रोग्राम जॉइनिंग फोर्सेज को फिर से शुरु करेंगी. ये प्रोग्राम 2011 में जिल और मिशेल ओबामा ने शुरु किया था.

बाइडेन की पहली पत्नी और बेटी की हो चुकी है मौत

अपने राजनीतिक सफर के बीच बाइडेन को निजी तौर पर काफी दुख देखना पड़ा. उनकी पहली पत्नी और उनकी बेटी की सड़क हादसे में दर्दनाक मौत हो गई थी. इसके बाद साल 1975 में उनकी मुलाकात जिस से हुई और दोनों ने 1977 में शादी कर ली. बाइडेन हमेशा कहते हैं कि उनकी दूसरी पत्नी ने उन्हें और उनके परिवार को फिर से जोड़ा है. उन्होंने मां के तौर पर जो बाइडेन की पहली पत्नी के दो बेटों, हंटर और ब्यू का बहुत ध्यान रखा जो कार हादसे में बच गए थे.

news24on
news24on

जो बाइडेन और जिल की एक बेटी है जिसका नाम एशले बाइडेन (Ashley Biden) है. अपने बच्चों को पालते हुए जिल ने दो मास्टर्स डिग्री हासिल की और फिर उन्हें डॉक्ट्रेट की भी उपाधि मिली. जिल ने पत्नी के तौर पर जो को हर राष्ट्रपति चुनाव के दौरान सपोर्ट किया. इस चुनाव में भी उन्होंने जो के लिए काफी कैंपेन किए.

2015 में एक बेटे को भी खोया

जो बाइडेन ने अक्सर कहा है कि उनके अपने दोनों बेटों से संबंध बहुत अच्छे हैं जिनके कारण वो पहली पत्नी और बेटी के गम से उबर पाए. जब वो सेनेटर के तौर पर काम करते थे तब अपने बेटों के साथ काफी वक्त बिताते थे. कहा जाता था कि उनका बेटा ब्यू (Beau) उनकी ही तरह है. उसके अंदर भी बाइडेन की ही तरह काबिलियत थी. ब्यू ने अमेरिकी मिलिट्री में रहते हुए ईराक में अपनी सेवाएं दी थीं और उसके बाद वो डेलावेयर के अटॉर्नी जनरल बन गए. मगर दुर्भाग्यवश साल 2015 में ब्यू की 46 साल की उम्र के दौरान ब्रेन कैंसर से मौत हो गई. बाइडेन अक्सर अपनी स्पीच में ब्यू का जिक्र जरूर करते हैं और अपने बेटे, पहली पत्नी और बेटी की कब्र पर जरूर जाते थे.

बाइडेन के दूसरे बेटे को थी ड्रग्स की लत

बाइडेन के बेटे हंटर हमेशा स्पॉटलाइट से दूर रहे हैं. बताया जाता है कि उन्हें शराब और ड्रग्स की लत है. साल 2014 में उन्हें नेवी रिजर्व से इसलिए निकाल दिया गया था क्योंकि वो कोकेन टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए थे. डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अपनी चुनावी रैलियों में अक्सर बाइडेन के बेटे हंटर (Hunter) की आलोचना की है और कहा है कि वो यूक्रेन और चीन के साथ मिलकर गलत काम को अंजाम देते हैं. 50 साल के हंटर लॉस एंजेलिस में रहते हैं. उन्होंने इस बात को कबूल किया है कि अपने बिजनेस डीलिंग में वो कई बार गलत निर्णय ले लेते हैं मगर वो किसी गलत काम में नहीं शामिल हैं.

news24on
news24on

बाइडेन के पास हैं दो पेट डॉग और एक बिल्ली

पिछली एक सदी में ट्रंप पहले ऐसे राष्ट्रपति थे जिनके पास कोई पेट डॉग नहीं था. बाइडेन अपने साथ अपने दो पेट डॉग ला रहे हैं. इन जर्मन शेफर्ड डॉग्स का नाम चैंप और मेजर है. वहीं बाइडेन के पास एक बिल्ली भी है. उनके ये सभी पेट उनके साथ वाइट हाउस के निवासी बनेंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.