Ukraine-Russia : यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की यात्रा दिल जीतने के लिए जारी है

Spread the love

Ukraine-Russia : स्टार कॉमेडियन से लेकर फियरलेस लीडर तक…

Ukraine-Russia : रूसी सैनिकों ने शनिवार, फरवरी 26 को तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर धावा बोल दिया, क्योंकि शहर में विस्फोटों की गूंज सुनाई दी। राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने देश से उस घेराबंदी के खिलाफ “दृढ़ता से खड़े” होने का आग्रह किया जो अपना भविष्य निर्धारित कर सकती है।

इस लड़ाई में सैकड़ों लोगों के हताहत होने की खबर है, जिसमें कीव के एक अपार्टमेंट की इमारत को तोड़ा गया और पुलों और स्कूलों को तोड़ा गया। ज़ेलेंस्की को अमेरिकी सरकार के इशारे पर कीव को खाली करने का आग्रह किया गया था लेकिन प्रस्ताव को ठुकरा दिया। उन्होंने कहा, “लड़ाई यहां है”

और उन्हें टैंक-विरोधी गोला-बारूद की जरूरत थी, लेकिन “सवारी नहीं।” यूक्रेनी राष्ट्रपति अपने धैर्य और बहादुरी के लिए दुनिया भर में दिल जीत रहे हैं, क्योंकि उन्होंने कहा था कि वह रूसी आक्रमण के बीच देश की राजधानी में रहेंगे, एक अभिनेता से राजनेता ने अपने देश को युद्ध के समय में दृढ़ रहने के लिए प्रोत्साहित किया।

Ukraine-Russia : 44 साल की उम्र में, ज़ेलेंस्की को 2019 में भारी जीत के बाद यूक्रेन का राष्ट्रपति बनाया गया था

ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार, 25 फरवरी को एक छोटा वीडियो पता जारी किया, जो बिना शेव किए और एक टी-शर्ट में दिखाई दे रहा था, जिसमें कहा गया था कि गलत सूचना के बावजूद, वह अभी भी राजधानी कीव में था। “मैं राजधानी में रहता हूं, मैं अपने लोगों के साथ रहता हूं,” ज़ेलेंस्की ने कहा।

कॉमेडियन से राष्ट्रपति तक का सफर वह एक कॉमेडियन, अभिनेता और निर्माता के रूप में प्रसिद्ध हुए। राजनीति में प्रवेश करने से पहले, उन्होंने लोकप्रिय टेलीविजन श्रृंखला “सर्वेंट ऑफ द पीपल” में यूक्रेन के राष्ट्रपति की भूमिका निभाई। शो में, ज़ेलेंस्की ने एक हाई स्कूल शिक्षक को चित्रित किया, जो देश में भ्रष्टाचार के खिलाफ रेलिंग का एक वीडियो वायरल होने के बाद कार्यालय के लिए चुना जाता है।

2018 में उनकी प्रोडक्शन कंपनी ने शो के नाम पर एक राजनीतिक पार्टी बनाई, और महीनों बाद, ज़ेलेंस्की ने घोषणा की कि वह कार्यालय के लिए दौड़ रहे हैं, Yahoo News के अनुसार । 44 साल की उम्र में, ज़ेलेंस्की को 2019 में भारी जीत के बाद यूक्रेन का राष्ट्रपति बनाया गया था। उनका अभियान भी सामान्य नहीं था और विवादों के साथ चिह्नित किया गया था,

और यूक्रेन के सबसे धनी कुलीन वर्ग इगोर कोलोमोइस्की ने उनके अधिकांश अभियानों का समर्थन किया। उनके घोषणापत्र में पूर्वी यूक्रेन में रूस और उसके अलगाववादी परदे के पीछे युद्ध को समाप्त करने के वादे शामिल थे। वह 2019 में कार्यालय में शामिल हुए, लेकिन रूस के साथ युद्ध समाप्त करने के वादे ने दूसरा रास्ता अपनाया।

हालांकि उन्होंने पुतिन के साथ कूटनीतिक तरीके से निपटने की कोशिश की, लेकिन रूसी नेता नहीं माने। सोवियत संघ के पतन के बीच मध्य यूक्रेन में पले-बढ़े एक यहूदी, ज़ेलेंस्की ने पुतिन के निराधार दावों का जोरदार खंडन किया है कि रूस के आक्रमण का हिस्सा यूक्रेन को ‘डी-नाज़िफाई’ करने का था।

“आपको बताया गया है कि हम नाज़ी हैं, लेकिन नाज़ीवाद पर जीत के लिए 8 मिलियन से अधिक लोगों को देने वाले नाज़ियों का समर्थन कैसे कर सकते हैं? मैं नाज़ी कैसे हो सकता हूं? मेरे दादाजी को बताएं, जो पैदल सेना में पूरे युद्ध से गुजरे थे।

सोवियत सेना और स्वतंत्र यूक्रेन में एक कर्नल के रूप में मृत्यु हो गई,” उन्होंने कहा। उन्होंने कहा, “हम अलग हैं,” उन्होंने कहा, “लेकिन यह दुश्मन होने का कारण नहीं है। हम अपना भविष्य खुद तय करना चाहते हैं, शांति से, शांति से और ईमानदारी से।”

One thought on “Ukraine-Russia : यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की यात्रा दिल जीतने के लिए जारी है

Comments are closed.