कोरोना वैक्सीन लेने के तुरंत बाद बिगड़ी युवक की तबीयत

Spread the love

अमेरिका : पूरी दुनिया में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल जारी है. जहां कुछ वैक्सीन अपना असर दिखा रहीं हैं, वहीं कुछ वैक्सीन के साइड इफेक्ट भी दिखना शुरू हो गए हैं. अब इस कड़ी में फाइजर वैक्सीन का भी नाम जुड़ गया है अमेरिका के अलास्का शहर के एक हेल्थ वर्कर ने जैसी ही फाइजर वैक्सीन लगवाई, उसे कई तरह की एलर्जी होने लगीं. ये एलर्जी काफी गंभीर थी. इस हेल्थ वर्कर को हो रही ये दिक्कत ठीक वैसी ही थी, जैसी पिछले हफ्ते ब्रिटेन में दो लोगों को हुई थी.

क्या आपको पता है (Hand Sanitizer) हैंड सेनीटाइजर आपको (Coronavirus) कोरोना से बचाने की जगह आपको एक दूसरी बीमारी दे रहा है

ब्रिटेन के मेडिकल रेगुलेटर का कहना है कि जिन लोगों को एनाफिलेक्सिस की समस्या है या फिर कोई दवा या खाने की कुछ खास चीजों से एलर्जी हो जाती है, उन लोगों को फाइजर-बायोएनटेक की COVID-19 वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा है कि एलर्जी वाले लोगों को वैक्सीन लेने से पहले पूरी सुरक्षा ले लेनी चाहिए जिन लोगों को पहले एलर्जी रिएक्शन हो चुके हैं, सिर्फ उन लोगों को ये वैक्सीन लेने से बचना चाहिए.

फाइजर ने कहा कि हमारी वैक्सीन एक स्पष्ट चेतावनी के साथ दी जा रही है कि जिन लोगों को एनाफिलेक्सिस या एलर्जी की दिक्कत है, उन लोगों को इलाज के लिए तैयार रहना चाहिए. फाइजर ने कहा कि अगर जरूरत हो तो वैक्सीन की लेबलिंग भाषा में भी बदलाव किया जा सकता है FDA के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक जेसी गुडमैन ने एलर्जी के संबंध में प्रतिक्रिया देते कहा कि वैक्सीन लेने के इस तरह के जोखिम हो सकते हैं, इस बात को और समझने की जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.