केन्या में बदलाव के बीज किसानों के रूप में तंबाकू मुक्त खेतों में नेतृत्व करते हैं

Spread the love

संयुक्त राष्ट्र ने बुधवार को कहा कि केन्या में, एक स्थायी कृषि परियोजना ने सैकड़ों किसानों को तंबाकू उगाने की हानिकारक प्रथा से दूर जाने में मदद की है।

संयुक्त राष्ट्र ने बुधवार को कहा कि केन्या में , एक स्थायी कृषि परियोजना ने सैकड़ों किसानों को तंबाकू उगाने की हानिकारक प्रथा से दूर जाने में मदद की है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि केन्याई अधिकारियों के सहयोग से संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा समर्थित यह पहल वैश्विक तंबाकू महामारी को समाप्त करने में “सुई को आगे बढ़ाने” में मदद कर रही है ।

आसान उपाय
केन्या इस योजना में भाग लेने वाला पहला देश है, जो तंबाकू किसानों को प्रशिक्षण प्रदान करता है ताकि वे वैकल्पिक फसलों पर स्विच कर सकें जो कि फसल के लिए आसान हो, जैसे कि सेम।

अब तक, उत्पादकों ने विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) को 135 टन फलियाँ बेची हैं, जिससे उन्हें तंबाकू की खेती से होने वाली आय की तुलना में काफी अधिक आय प्राप्त हुई है।

बीन्स उगाने का अतिरिक्त लाभ यह है कि वे आयरन से भरपूर होते हैं, जो बच्चों और गर्भवती महिलाओं के बीच कई स्वास्थ्य और विकास समस्याओं का मुकाबला करने में मदद करता है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा, “इस परियोजना ने किसानों के स्वास्थ्य में सुधार देखा है, पहले खेतों में काम करने वाले बच्चों की स्कूल में उपस्थिति में वृद्धि हुई है, और तंबाकू की जगह पर्यावरण के लिए बेहतर फसलें मिली हैं।”

निकोटीन के आदी संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने बताया कि केन्या की अर्थव्यवस्था में तंबाकू की खेती एक प्रतिशत से भी कम है।

लेकिन इसके किसानों और उनके परिवारों को निकोटीन से गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों का सामना करना पड़ता है जो कि गीले तंबाकू के पत्तों को संभालने, कीटनाशकों के भारी उपयोग और तंबाकू की धूल के संपर्क में आने पर त्वचा के माध्यम से अवशोषित हो जाते हैं।

“अभी, मेरे बच्चों के पास होमवर्क के लिए समय है, लेकिन तंबाकू की खेती के दौरान, उन्होंने नहीं किया”, लंबे समय से तंबाकू उत्पादक एलिस अचिएंग ओबारे ने कहा, केन्या के दक्षिण-पश्चिमी मिगोरी काउंटी के सैकड़ों किसानों में से एक, जो तंबाकू से दूर चले गए हैं।

जहरीली फसल
उन्होंने कहा, “मैं तंबाकू किसानों से यह भी कहना चाहूंगी कि वे आकर मेरे डॉक्टर से मेरे सीने का एक्स-रे कराएं, मेरी छाती में धुआं भर गया है।” “मैं भारी सामान नहीं ले जा सकता और मैं लंबी दूरी तक नहीं चल सकता।”

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, तंबाकू में निहित निकोटिन अत्यधिक नशे की लत है और तंबाकू का उपयोग हृदय और श्वसन रोगों, 20 से अधिक विभिन्न प्रकार या उपप्रकार के कैंसर और कई अन्य दुर्बल करने वाली स्वास्थ्य स्थितियों के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।

तंबाकू के सेवन से हर साल 80 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है । तंबाकू से संबंधित अधिकांश मौतें निम्न और मध्यम आय वाले देशों में होती हैं, जो अक्सर गहन तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप और विपणन के लक्ष्य होते हैं।

तम्बाकू उगाना लैंगिक असमानता में वृद्धि, वनों की कटाई, मिट्टी की गिरावट और जल आपूर्ति के दूषित होने से भी जुड़ा है।

केन्या में डब्ल्यूएचओ के कार्यवाहक प्रतिनिधि डॉ. जूलियट नब्योंगा ने कहा, “तंबाकू उगाने वाले किसानों को वैकल्पिक फसलों पर स्विच करने के लिए आवश्यक समर्थन दिया जाना चाहिए, जिसमें उनके स्वास्थ्य और आजीविका में सुधार के साथ-साथ तंबाकू की आपूर्ति को कम करने की क्षमता हो।” “यह इस तरह की परियोजनाएं हैं जो वैश्विक तंबाकू महामारी के खिलाफ लड़ाई में सुई को आगे बढ़ाती हैं।”

बेहतर, चौतरफा
परियोजना में एक अन्य भागीदार, फार्म टू मार्केट एलायंस (एफटीएमए) ने बताया कि टिकाऊ खाद्य मॉडल छोटे धारकों को बेहतर आय और खाद्य सुरक्षा का मौका प्रदान करता है। साइमन कैममेलबीक ने कहा, “डब्ल्यूएफपी ने उच्च लौह बीन्स के लिए एक तैयार बाजार प्रदान किया है, अच्छी कृषि प्रथाओं, पोषण संवेदीकरण और फसल के बाद के नुकसान के प्रशिक्षण को बढ़ावा दिया है। एफटीएमए के मांग एकत्रीकरण मॉडल ने किसानों को इनपुट और आउटपुट बिक्री में पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं से लाभ उठाने में मदद की है।” एफटीएमए प्रबंध निदेशक।

हर साल 6,000 से अधिक केन्याई तंबाकू से संबंधित बीमारियों से मर जाते हैं; प्रति सप्ताह 79 पुरुष और 37 महिलाएं मरती हैं।

News24on

© WHOA तंबाकू संयंत्र, केन्या में।

देश में हर दिन अनुमानित 220,000 बच्चे और 27 लाख वयस्क तंबाकू का सेवन करते हैं। यह हर साल दुनिया भर में आठ मिलियन से अधिक लोगों को मारता है, और इनमें से 1.2 मिलियन मौतों को सेकेंड हैंड स्मोक एक्सपोजर के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।

डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि दो में से लगभग एक बच्चा तंबाकू के धुएं से प्रदूषित हवा में सांस लेता है और हर साल 65,000 बच्चे सेकेंड हैंड धुएं से संबंधित बीमारियों से मर जाते हैं। गर्भवती होने पर धूम्रपान करने से शिशुओं के लिए जीवन भर कई स्वास्थ्य स्थितियां पैदा हो सकती हैं।

गरम बहस
डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि गर्म तंबाकू उत्पादों की कोशिश करने या जाने पर विचार करने वाले किसी भी व्यक्ति को पता होना चाहिए कि वे उपयोगकर्ताओं को “विषाक्त उत्सर्जन, जिनमें से कई कैंसर का कारण बनते हैं और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं” को उजागर कर सकते हैं।

और ई-सिगरेट जिसमें तंबाकू या निकोटीन नहीं होता है, “स्वास्थ्य के लिए हानिकारक और निस्संदेह असुरक्षित” हैं, संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने जोर देकर कहा है कि गर्म तंबाकू उत्पादों के दीर्घकालिक प्रभाव पर स्पष्ट जवाब देना जल्दबाजी होगी। -सिगरेट का उपयोग।