Russia-Ukraine war : कीव की सेना ने खार्किव में ‘हथियार रखे और आत्मसमर्पण’ किया (क्रेमलिन )

Spread the love

Russia-Ukraine war : रूस ने कहा, “यूक्रेन की सेना की 302वीं एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल रेजिमेंट, जो बुक एम-1 वायु रक्षा प्रणालियों से लैस है, ने स्वेच्छा से खार्किव में अपने हथियार डाल दिए।”

यूक्रेन में रूस के आक्रमण के बीच, क्रेमलिन के रक्षा मंत्रालय ने एक प्रेस बयान जारी किया, जिसमें दोनों पक्षों की ओर से चल रहे चार दिवसीय हिंसक संघर्ष की बारीकियों का उल्लेख किया गया है। जबकि विश्लेषकों का कहना है कि रूस ने यह दिखाने के लिए कोई कारण नहीं दिया है कि व्लादिमीर पुतिन की सेना कीव से हट जाएगी, अन्य ने कहा है कि राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की और यूक्रेनी सैनिक रूसियों के खिलाफ एक भयंकर प्रतिरोध बल लगा रहे हैं।

आधिकारिक बयान में, रूस ने यूक्रेन के सैन्य बुनियादी ढांचे की 975 वस्तुओं को मारने का दावा किया है, जबकि यह कहते हुए कि 26 फरवरी को रूसी संघ ने यूक्रेन के सैन्य बुनियादी ढांचे के खिलाफ हवा और समुद्र आधारित क्रूज मिसाइलों का उपयोग करके लंबी दूरी के सटीक हथियारों के साथ एक और हमला शुरू किया। ‘।

“उनमें से: यूक्रेन के सशस्त्र बलों के 23 कमांड पोस्ट और संचार केंद्र, 3 रडार पोस्ट, 31 एस -300, बुक एम -1 और ओसा एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम, 48 रडार स्टेशन। डाउनडेड: 8 लड़ाकू विमान, 7 हेलीकॉप्टर , 11 मानव रहित हवाई वाहन, 2 टोचका-यू सामरिक मिसाइलें, “रूस ने अपने बयान में बताया।

Russia-Ukraine war :यूक्रेन की सेना ने खार्किव में ‘हथियार डाले और आत्मसमर्पण’ किया: रूस

प्रेस विज्ञप्ति में यूक्रेन के नुकसान का विवरण दिया गया है, “223 टैंक और अन्य बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 28 विमान (जमीन पर), 39 कई रॉकेट लांचर, 86 फील्ड आर्टिलरी माउंट और मोर्टार, विशेष सैन्य वाहनों की 143 इकाइयों को नष्ट कर दिया गया।”

“पिछले 24 घंटों में, लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के सैनिकों ने रूसी सशस्त्र बलों के अग्नि समर्थन के साथ, सफल आक्रामक अभियान चलाया और नोवोख्तिरका, स्मोल्यानिनोवो, स्टेनिचनो-लुहान्सकोय बस्तियों पर नियंत्रण कर लिया। रक्षा में गहराई की गहराई के बाद से आक्रामक अभियान की शुरुआत 52 किमी है।”

यह भी पढ़ें: Russia Ukraine War : Air India ने यूक्रेन से 490 भारतीयों को पहुंचाया अपने वतन

क्रेमलिन ने यह भी दावा किया कि खेरसॉन और बर्डियांस्क के शहरों को उनके द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया था, जबकि खेरसॉन के पास जेनिचेवस्क शहर और चेर्नोबेवका हवाई क्षेत्र को नियंत्रण में ले लिया गया था।

“विशेष सैन्य अभियान के संचालन के दौरान, यूक्रेनी सैन्य कर्मियों के शत्रुता जारी रखने से बड़े पैमाने पर इनकार करने की प्रक्रिया जारी है,” रूस ने कहा।

खार्किव क्षेत्र में, यूक्रेन के सशस्त्र बलों की 302 वीं एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल रेजिमेंट, बुक एम -1 वायु रक्षा प्रणालियों से लैस, स्वेच्छा से अपने हथियार रखे और आत्मसमर्पण कर दिया, रूसी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि “47 यूक्रेनी सैनिक, जिन्हें पुतिन के आदमियों ने हिरासत में लिया था, उनके साथ सम्मान और सहायता का व्यवहार किया जा रहा है।” दस्तावेजों को भरने के बाद, उन्हें उनके परिवारों को भेजा जाएगा, क्रेमलिन ने सूचित किया।

Russia-Ukraine war :’रूसी संघ शहरों और कस्बों पर हमला नहीं करता बल्कि नागरिकों की जान बचाता है’

इसके अलावा, प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यूक्रेनी राष्ट्रवादियों ने मारियुपोल उपनगरों में सरटाना बस्ती के आवासीय क्षेत्रों और मारियुपोल शहर के स्कूल में एमएलआरएस ग्रैड के साथ हमला किया।

“परिणामस्वरूप, आवासीय भवनों का विनाश हुआ है और नागरिक आबादी के बीच हताहत हुए हैं। रूसी रक्षा मंत्रालय ने चेतावनी दी कि यूक्रेनी राष्ट्रवादी इस तरह के उकसावे की तैयारी कर रहे थे,” यह जोड़ा।

“रूसी संघ के सशस्त्र बल शहरों और कस्बों पर हमला नहीं करते हैं, वे नागरिकों के जीवन को बचाने के लिए सभी उपाय करते हैं,” यह पढ़ा।

“26 फरवरी को, रूसी संघ के सशस्त्र बलों ने यूक्रेन के सैन्य बुनियादी ढांचे के खिलाफ हवा और समुद्र आधारित क्रूज मिसाइलों का उपयोग करके लंबी दूरी के सटीक हथियारों के साथ एक और हमला शुरू किया,” यह आगे कहा।

‘रूस ने यूक्रेनी सैन्य बुनियादी ढांचे की 975 वस्तुओं को मारा’

कुल मिलाकर, रूसी सशस्त्र बलों ने यूक्रेन के सैन्य बुनियादी ढांचे की 975 वस्तुओं को मारा, यह बताते हुए कि यूक्रेन के 23 कमांड पोस्ट और संचार केंद्रों को ध्वस्त कर दिया गया, तीन रडार पोस्ट, 31 एस -300, बुक एम -1 और ओसा एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम, 48 रडार स्टेशन।

“डाउन डाउन: 8 लड़ाकू विमान, 7 हेलीकॉप्टर, 11 मानव रहित हवाई वाहन, 2 टोचका-यू सामरिक मिसाइल। 223 टैंक और अन्य बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 28 विमान (जमीन पर), 39 मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर, 86 फील्ड आर्टिलरी माउंट और मोर्टार, विशेष सैन्य वाहनों की 143 इकाइयों को नष्ट कर दिया गया,” क्रेमलिन ने सूचित किया।

One thought on “Russia-Ukraine war : कीव की सेना ने खार्किव में ‘हथियार रखे और आत्मसमर्पण’ किया (क्रेमलिन )

Comments are closed.