FIFA World Cup 2022 : से पहले कतर एक मिलियन पेड़ लगाएगा ,ग्रीन इनिशिएटिव शुरू करने की कतर में काफ़ी उत्सुकता

Spread the love

FIFA World Cup 2022 : देश के बहुप्रतीक्षित 2022 फीफा विश्व कप के लिए समय पर लगभग दस लाख पेड़ लगाए जाएंगे, अधिकारियों ने घोषणा की है,

जबकि संयुक्त राष्ट्र के साथ दो साल के $ 16 मिलियन सतत विकास कार्यक्रम का भी खुलासा किया है।

नई पहल मध्य पूर्व ग्रीन इनिशिएटिव के लिए दोहा के समर्थन के हिस्से के रूप में आती है, जिसे पड़ोसी देश सऊदी अरब द्वारा शुरू किया गया है, और दोहा की 2030 स्थिरता दृष्टि के अनुरूप है।

कतर के ऊर्जा मामलों के राज्य मंत्री साद बिन शेरिदा अल काबी ने सोमवार को रियाद में मिडिल ईस्ट ग्रीन इनिशिएटिव समिट में एक भाषण के दौरान इस खबर का खुलासा किया, जिसमें उन्होंने स्थिरता के प्रति अपने देश की प्रतिबद्धता को संबोधित किया।

“हम दो पवित्र मस्जिदों के कस्टोडियन के नेतृत्व में सऊदी अरब के प्रयासों की प्रशंसा करते हैं, और मध्य पूर्व ग्रीन इनिशिएटिव शुरू करने की इसकी उत्सुकता, जिसे हम वैश्विक स्तर पर संयुक्त पर्यावरणीय कार्रवाई में एक बड़ी छलांग लगाने की इच्छा रखते हैं,

FIFA World Cup 2022 : “अल काबी ने कहा

जलवायु परिवर्तन ने आज की दुनिया में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में भारी परिवर्तन करना जारी रखा है, यह रेखांकित करते हुए कि मध्य पूर्व हरित पहल ऐसी चुनौतियों से निपटने के लिए क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करती है।

अल काबी ने कहा कि राष्ट्र अब वनस्पति को तेज करने, संरक्षित करने और संरक्षित करने और पारिस्थितिक तंत्र के विकास में योगदान करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए मरुस्थलीकरण का मुकाबला करने के लिए मिलकर काम करेंगे।

FIFA World Cup 2022 : वैश्विक स्थिरता में योगदान

अलग से, कतर ने वैश्विक स्तर पर सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के साथ $16 मिलियन के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

एक बयान में, कतर फंड फॉर डेवलपमेंट (क्यूएफएफडी) के महानिदेशक खलीफा बिन जसीम अल कुवारी ने कहा कि नवीनतम कदम अभिनव समाधानों के माध्यम से कई क्षेत्रों के विकास में योगदान देगा।

अल कुवारी ने कहा, “इसके कार्यक्रम गरीबी में कमी पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं, जो कि सतत विकास लक्ष्यों का पहला लक्ष्य है, इसके अलावा वसूली, संकट की रोकथाम, संघर्ष में कमी और आपदाओं से जल्द से जल्द ठीक होना संभव है।”

कुछ 177 देश – मुख्य रूप से विकासशील – यूएनडीपी का फोकस होंगे।

QFFD ने कहा कि फंड का इस्तेमाल लोगों को बेहतर जीवन बनाने में मदद करने के लिए ज्ञान, अनुभव और संसाधन प्रदान करने के लिए किया जाएगा।