World Tuberculosis Day 2022 : अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं इन चीज़ों को जरूर टीबी के मरीज

Spread the love

World TB Day 2022 टीबी के मरीजों के लिए जरूरी है अपनी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाना जिसमें खानपान का बहुत महत्व होता है। तो किस तरह का बदलाव खानपान में जरूरी है जान लें विस्तार से यहां औऱ फॉलो भी करें।

World TB Day 2022: ट्यूबरक्लोसिस यानी टीबी एक जीवाणु के जरिए फैलने वाला रोग है जिसे माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस नाम से जाना जाता है। अगर किसी व्यक्ति को टीबी है और वह व्यक्ति बिना किसी सुरक्षा के खांसता, बोलता या छींकता है तो उसके मुंह से निकले छींटे दूसरे व्यक्ति को भी संक्रमित कर सकते हैं।

टीबी के मरीजों के लिए डाइट

कमजोर इम्युनिटी वालों को टीबी होने की संभावना ज्यादा रहती है इसलिए खानपान पर विशेष ध्यान देना जरूरी है। तो अगर आप टीबी के मरीज हैं तो अपनी डाइट में खासतौर से प्रोटीन के साथ विटामिन D, E, C, A, B काम्प्लेक्स, सेलेनियम, ज़िंक,

फोलिक एसिड और कैल्शियम से भरपूर चीज़ों को शामिल करें। बीमारी में बॉडी को पोषक तत्वों की ज्यादा जरूरत होती है ऐसे में एक बार में ही सारी चीज़ें खाने के बजाय, थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल पर खाएं। इन फल और सब्जियों को जरूर खाएं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

वैसे तो लगभग हर तरह की सब्जियां डाइट में शामिल करें लेकिन ब्रोकली, गाजर, टमाटर, शकरकंद जैसी सब्जियां खासतौर से, क्योंकि ये एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती हैं। इसके अलावा साबुत अनाज को भी प्रियोरिटी दें।

फल

टीबी के मरीज़ों को विटामिन A, E और विटामिन C से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए। नींबू, आंवला, संतरा, आम, अमरूद जैसे फलोंं में कई तरह के विटामिन्स और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो इन मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

ग्रीन टी

अगर आप टीबी की समस्या से जूझ रहे हैं, तो चाय व कॉफी का सेवन बंद कर, ग्रीन टी पीने की आदत डालें। जो टीबी के इलाज में बेहद कारगर है। यह शरीर के अंदर मौजूद गंदगी को बाहर निकालने का काम करती है।

लहसुन

टीबी के पेशेंट्स को लहसुन का भी सेवन करना चाहिए। रोजाना सुबह लहसुन की दो या तीन कलियां चबाने से टीबी के साथ मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। लहसुन में मौजूद एलिसिन तत्व टीबी के बैक्टीरिया पर सीधा असर करता है।