Vitamin C+ Supplement : विटामिन सी के 6 अत्यधिक लाभ यहाँ पर जाने

Spread the love

Vitamin C+ Supplement :  हम में से अधिकांश पहले से ही समझते हैं कि विटामिन सी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए कितना महत्वपूर्ण है।  लेकिन अगर आप एमबीजी की कुछ पूरक सामग्री से परिचित हैं, तो आपने पहले ही देखा होगा कि विटामिन कभी-कभी हमें उन सभी चीजों से दूर कर देते हैं जो वे कर सकते हैं।

विटामिन हमारे पूरे शरीर में कई गुना आवश्यक कार्य करता है- और विटामिन सी कोई अपवाद नहीं है। आपके शरीर को एक पावरहाउस एंटीऑक्सिडेंट, कई एंजाइमों के सूत्रधार, लोहे के अवशोषण को बढ़ाने, और बहुत कुछ के रूप में अपने कार्यों का समर्थन करने के लिए प्रतिदिन पर्याप्त विटामिन सी की आवश्यकता होती है ।*

तथ्य यह है कि अमेरिका की 42% वयस्क आबादी में विटामिन सी का स्तर अपर्याप्त है, जिससे उनके शरीर के लिए इन आवश्यक भूमिकाओं को निभाना मुश्किल हो जाता है। जब आपके विटामिन सी की स्थिति की बात आती है, तो पूरकता उस अंतर को पाटने और प्रत्येक दिन पर्याप्तता प्राप्त करने में मदद कर सकती है।*

Vitamin C+ Supplement : इस आलेख में

1
विटामिन सी के लाभ
2
उच्च शक्ति वाले विटामिन सी की खुराक के लाभ
3
क्या मैं रोजाना विटामिन सी ले सकता हूं?
4
मुझे कितना विटामिन सी चाहिए?
5
क्या मुझे भोजन से पर्याप्त विटामिन सी मिल सकता है?
6
विटामिन सी लेने का सबसे अच्छा समय
7
संभावित दुष्प्रभाव

विटामिन सी लेने के फायदे।

विटामिन सी न केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है। * यह शरीर में विभिन्न प्रकार की प्रक्रियाओं में शामिल होता है, और उच्च गुणवत्ता वाला विटामिन सी पूरक लेने से इन कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों को अपने सर्वोत्तम काम करने में मदद मिल सकती है।*

विटामिन सी वास्तव में क्या करता है? सबसे पहले, यह एक कोफ़ेक्टर के रूप में कार्य करता है – एक एंजाइम की गतिविधि के लिए आवश्यक एक यौगिक- “विभिन्न जैवसंश्लेषण और नियामक एंजाइमों के लिए,” * ओटागो विश्वविद्यालय में मेडिसिन रिसर्च ग्रुप में पोषण के निदेशक अनित्रा कैर, एमडी बताते हैं।

ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी में लिनुस पॉलिंग इंस्टीट्यूट में नैदानिक ​​​​अनुसंधान समन्वयक के अनुसार , अलेक्जेंडर मिशेल, पीएच.डी. , हमारे शरीर में कम से कम 15 अलग-अलग एंजाइम होते हैं जो अपने उचित कामकाज के लिए विटामिन सी पर निर्भर होते हैं, “न्यूरोट्रांसमीटर उत्पादन और वसा चयापचय जैसी चीजों को प्रभावित करते हैं।” *

एंजाइम कोफ़ेक्टर के रूप में अपनी भूमिका के अलावा, विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी है जो प्रतिक्रियाशील ऑक्सीडेटिव प्रजातियों (आरओएस) का मुकाबला करके पूरे शरीर में बायोमोलेक्यूल्स (सोचें: प्रोटीन, डीएनए, आरएनए, सेलुलर ऑर्गेनेल, आदि) की रक्षा करने में मदद करता है। *

पंजीकृत आहार विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ एमिली एची, एमएस, आरडी, आईएनएफसीपी कहते हैं, ” शरीर के भीतर विटामिन सी के कई महत्वपूर्ण कार्य हैं- जिसमें उचित प्रतिरक्षा प्रणाली कार्य, ऊतक उपचार, कोलेजन गठन, हड्डियों और उपास्थि का रखरखाव और लोहे का इष्टतम अवशोषण शामिल है ।

प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी प्राप्त करने से कई शरीर प्रणालियों को फलने-फूलने में मदद मिलती है, और पूरकता के परिणामस्वरूप कई लाभ हो सकते हैं, जैसा कि हम नीचे और अधिक विस्तार से बताते हैं।

1. यह सहज और अनुकूली प्रतिरक्षा के लिए आवश्यक है

सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और कार्य को उत्तेजित करके (यानी, कोशिकाएं जो हमें स्वस्थ रखने के लिए हमारी जन्मजात और अनुकूली प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए कड़ी मेहनत करती हैं), विटामिन सी पूरकता आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को टिप-टॉप आकार में काम कर सकती है।

उदाहरण के लिए, जैसा कि पोषण विशेषज्ञ जोआना फोले, आरडी, सीएलटी ने पहले माइंडबॉडीग्रीन के साथ साझा किया था , विटामिन सी लिम्फोसाइटों के गुणन को बढ़ावा देता है और प्रतिरक्षा कोशिकाओं, जैसे श्वेत रक्त कोशिकाओं (जैसे, न्यूट्रोफिल) को अवांछित रोगाणुओं को बेअसर करने में मदद करता है।

और यह अभी शुरुआत है। एमबीजी के वैज्ञानिक मामलों के उपाध्यक्ष के रूप में, एशले जॉर्डन फेरिरा, पीएचडी, आरडीएन, बताते हैं, “इस आवश्यक पानी में घुलनशील सूक्ष्म पोषक तत्वों और प्रतिरक्षा पर शोध से संकेत मिलता है कि विटामिन सी त्वचा की बाधा से कई और लक्षित तरीकों से हमारी ओर से लड़ रहा है । कार्य (हमारी पहली रक्षा) और फागोसाइटोसिस, रोगाणुओं को निष्क्रिय करने, समाप्त प्रतिरक्षा कोशिकाओं की सफाई, और जीन विनियमन के लिए।

2. हमारी त्वचा, हड्डियों, जोड़ों आदि के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

क्या आप जानते हैं कि विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में एक महत्वपूर्ण घटक है? * आप अपनी त्वचा को ताजा और मजबूत रखने में मदद करने के लिए विटामिन सी का शुक्रिया अदा कर सकते हैं ।

दोनों मौखिक और सामयिक विटामिन सी (अक्सर विटामिन सी सीरम के रूप में), उज्ज्वल और स्वस्थ त्वचा का समर्थन करने के लिए पाए गए हैं।  वास्तव में, अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के एक अवलोकन अध्ययन के अनुसार , विटामिन सी का अधिक सेवन है त्वचा की बेहतर उपस्थिति और कम झुर्रियों के साथ जुड़ा हुआ है ।

जबकि कोलेजन निश्चित रूप से त्वचा की देखभाल के दृश्य ( अच्छे कारण के लिए ) पर एक चर्चा है, संरचनात्मक प्रोटीन वास्तव में हड्डी और जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी अभिन्न है, जिसका अर्थ है कि स्वस्थ त्वचा, हड्डियों और जोड़ों के लिए पर्याप्त विटामिन सी का सेवन आवश्यक है।

जैसा कि फेरेरा आगे बताते हैं, “मानव शरीर में कोलेजन सबसे प्रचुर मात्रा में प्रोटीन है, इसलिए हां, जबकि यह त्वचा, जोड़ों और हड्डियों के साथ-साथ मांसपेशियों, टेंडन, कार्टिलेज, रक्त वाहिकाओं, आंत, आदि भी है।” वह आगे कहती हैं कि, “चूंकि विटामिन सी सामान्य कोलेजन संश्लेषण के लिए आवश्यक है और ऑक्सीडेटिव तनाव से इसकी सुरक्षा और संरक्षण के लिए, इस पोषक तत्व को दैनिक रूप से प्राप्त करने से बड़े पैमाने पर, पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ता है।

3. तंत्रिका तंत्र की रक्षा और समर्थन करता है (सोचें: मस्तिष्क)

 विटामिन सी मस्तिष्क और न्यूरोएंडोक्राइन ऊतक (जैसे, अधिवृक्क और पिट्यूटरी ग्रंथियों) में बहुत उच्च स्तर में पाया जाता है – इन अंगों और ऊतकों में महत्वपूर्ण भूमिका का सुझाव देता है,” * कैर कहते हैं। वास्तव में, ” विज्ञान इंगित करता है कि मस्तिष्क और उसके न्यूरॉन्स सचमुच विटामिन सी की लालसा रखते हैं और इसकी अनुपस्थिति या कमी के प्रति संवेदनशील होते हैं,” * फेरिरा बताते हैं।

वह आगे कहती हैं कि, “मस्तिष्क में विटामिन सी की भूमिका पर शायद ही कभी चर्चा की जाती है, लेकिन व्यापक रूप से महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, यह पोषक तत्व न्यूरॉन्स और तंत्रिकाओं पर माइलिन म्यान बनाने में सक्षम है।”*

और विटामिन सी-ब्रेन सपोर्ट क्रियाएं यहीं समाप्त नहीं होती हैं। फेरिरा साझा करता है कि, “यहां तक ​​कि मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं (एंजियोजेनेसिस) के गठन के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है,” * कोलेजन उत्पादन मार्ग में इसकी पूर्वोक्त भूमिका के लिए धन्यवाद। “और अगर कभी कोई अंग था जहां आप विटामिन सी जैसे तारकीय एंटीऑक्सीडेंट चाहते हैं जो मुक्त कणों और रेडॉक्स संतुलन से लड़ने में मदद करता है, तो यह मस्तिष्क है,” * फेरिरा कहते हैं।

“उदाहरण के लिए, [विटामिन सी] न्यूरोट्रांसमीटर और न्यूरोपैप्टाइड हार्मोन के संश्लेषण के माध्यम से मूड का समर्थन कर सकता है,” * कैर नोट्स। मूड पर उनके प्रभाव के अलावा, न्यूरोट्रांसमीटर और न्यूरोपैप्टाइड्स दोनों ही उस तरीके में एक भूमिका निभाते हैं जिसमें सूचना स्थानांतरित की जाती है।

एक साथ लेने पर, यह स्पष्ट हो जाता है कि पूरे तंत्रिका तंत्र में विटामिन सी की कई, महत्वपूर्ण भूमिकाएँ होती हैं। * वास्तव में, शोध इंगित करता है कि स्मृति और संज्ञानात्मक कार्य का समर्थन करने के लिए विटामिन सी के पर्याप्त स्तर की आवश्यकता होती है । शायद यही कारण है कि प्रकाशित विज्ञान ने निर्धारित किया है कि अपने विटामिन सी की स्थिति के बारे में सक्रिय रहना आपके मस्तिष्क और संज्ञानात्मक स्वास्थ्य के लिए एक पुरस्कार हो सकता है।

4. अधिवृक्क समारोह और हार्मोनल संतुलन का समर्थन करता है

न्यूरोएंडोक्राइन मार्गों में विटामिन सी की भूमिका मस्तिष्क में शुरू होती है, लेकिन हार्मोन संतुलन में मदद करने के लिए पूरे शरीर में फैलती है। * उदाहरण के लिए, विटामिन सी हाइपोथैलेमिक-पिट्यूटरी-एड्रेनल (एचपीए) अक्ष में एक आवश्यक भूमिका निभाता है (सोचें: लड़ाई -या-उड़ान तनाव प्रतिक्रिया)।*

वास्तव में, “अधिवृक्क ग्रंथियां पूरे शरीर में विटामिन सी की सबसे बड़ी एकाग्रता रखती हैं, और उचित कोर्टिसोल उत्पादन के लिए आवश्यक हैं ,” एची बताते हैं।

अधिवृक्क में ऑक्सीडेंट बनाम एंटीऑक्सिडेंट संतुलन का समर्थन करके, विटामिन सी भावनात्मक कल्याण और कई अन्य शारीरिक कार्यों का समर्थन करता है, क्योंकि अधिवृक्क ग्रंथियां चयापचय और स्वस्थ रक्तचाप को विनियमित करने, प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने और बहुत कुछ करने में शामिल हैं। *

5. आंत में आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है

कभी-कभी, पोषक तत्व दोस्त होते हैं और एक दूसरे की मदद करने के लिए भागीदार होते हैं। विटामिन सी और आवश्यक खनिज, आयरन के मामले में भी ऐसा ही है।

विटामिन सी छोटी आंत में लोहे की घुलनशीलता का समर्थन करता है, जिससे आंत में अधिक लोहे को अवशोषित किया जा सकता है। * “लौह एक प्रमुख खनिज है जिसे हमें डीएनए संश्लेषण, प्रतिरक्षा कार्य, और ऑक्सीजन के लिए लाल रक्त कोशिकाओं के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए दैनिक आवश्यकता होती है। पूरे शरीर में वितरण, “* फेरेरा बताते हैं।

और यह खनिज क्या कर सकता है, इसकी कुछ झलकियां हैं। व्यावहारिक रूप से आपके शरीर की प्रत्येक कोशिका को ठीक से काम करने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है, जो उन्हें पर्याप्त मात्रा में आयरन प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं, उनके लिए दैनिक विटामिन सी का सेवन बढ़ाने का एक और कारण है।*

6. पूरे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट लाभ प्रदान करता है

शरीर के प्राथमिक पानी में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट के रूप में, विटामिन सी पूरे शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने और इंट्रासेल्युलर और बाह्य कोशिकाओं (यानी, कोशिकाओं के अंदर और बाहरी कोशिकाओं) दोनों में आरओएस का मुकाबला करने में मदद करने के लिए पैक का नेतृत्व कर रहा है। *

क्या अधिक है, विटामिन सी न केवल स्वयं एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, बल्कि विटामिन ई के पुनर्जनन को भी बढ़ावा देता है , इसके वसा में घुलनशील “दोस्त” एंटीऑक्सिडेंट। * यह पुनर्स्थापना गतिविधि विटामिन सी और ई को विभिन्न कोशिकाओं और ऊतकों की रक्षा के लिए एक साथ काम करने में मदद करती है। शरीर—त्वचा और आँखों से, हमारे हृदय, मस्तिष्क, और बहुत कुछ तक।*

उच्च क्षमता वाला विटामिन सी सप्लीमेंट लेने के विशेष लाभ।
जैसा कि ऊपर साझा किए गए सबूतों से स्पष्ट है, विटामिन सी हमारे शरीर क्रिया विज्ञान के लिए 360-स्वास्थ्य प्रकार से बिल्कुल महत्वपूर्ण है। चूंकि यह पानी में घुलनशील है (और इसलिए शरीर में वसा में घुलनशील विटामिन की तरह उच्च मात्रा में संग्रहीत नहीं किया जा सकता है), हमें भोजन और पूरकता के माध्यम से प्रतिदिन आवश्यक विटामिन सी प्राप्त करना चाहिए।*

जो लोग खुद को काम से बाहर बुलाते हुए पाते हैं, वे अक्सर प्रतिरक्षा समर्थन के लिए विटामिन सी लेने से लाभान्वित हो सकते हैं । * जैसा कि कैर बताते हैं, अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस नहीं करने से “शरीर में विटामिन सी के स्तर में कमी आती है और इष्टतम तक पहुंचने के लिए विटामिन के उच्च सेवन की आवश्यकता होती है। हैसियत।”* विटामिन सी के उन भंडारों को प्रतिदिन भरने से आपके ऊतकों और कोशिकाओं को जरूरत पड़ने पर सी प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जब उन्हें इसकी आवश्यकता होगी।

विटामिन सी कोलेजन संश्लेषण का भी समर्थन करता है, इसलिए उच्च गुणवत्ता वाले पूरक आपकी दैनिक दिनचर्या में एक बढ़िया अतिरिक्त हैं यदि आप अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को अंदर से बाहर तक समर्थन देना चाहते हैं। * और सौंदर्य के लिए लक्षित पोषण समाधान अनुसंधान का एक बढ़ता हुआ क्षेत्र है ( और हम इसके लिए यहां हैं ), सच में, ऊपर सूचीबद्ध सभी स्वास्थ्य मार्गों और लाभों को एक प्रभावी, उच्च शक्ति वाले विटामिन सी पूरक के साथ समर्थित किया जा सकता है!

क्या हर दिन विटामिन सी लेना ठीक है?

जबकि अधिकांश अन्य जानवर विटामिन सी बना सकते हैं, मनुष्यों को थोड़ी मदद की ज़रूरत है। क्योंकि हम विटामिन सी को संश्लेषित नहीं कर सकते (या इसे स्टोर भी नहीं कर सकते), हमें इसका रोजाना सेवन करना पड़ता है।

एक पोषण वैज्ञानिक और पंजीकृत आहार विशेषज्ञ फेरिरा, चीजों को आगे के परिप्रेक्ष्य में रखते हैं, यह साझा करते हुए कि, ” लगभग आधे अमेरिकी वयस्कों को अपने आहार से विटामिन सी की कमी होती है । एक राष्ट्र के रूप में, हम इन आधारभूत स्तरों, या बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में विफल हो रहे हैं, प्रभावी खुराक से बहुत कम लाभ।” वह आगे बताती है कि, “हम यह नहीं मान सकते कि विटामिन सी हमारे लिए सोमवार से रविवार तक होगा। इसमें योजना और रणनीति के साथ एक जानबूझकर पोषण दृष्टिकोण होना चाहिए।”

इसका मतलब है कि आपको शायद अपनी किराने की सूची (स्टेट!) में विटामिन-सी-समृद्ध खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए और अपनी दैनिक दिनचर्या में उच्च गुणवत्ता वाले मौखिक विटामिन सी पूरक के वृद्धिशील लाभों पर विचार करना चाहिए ।

विशेष रूप से, एक उच्च-शक्ति वाला C सप्लिमेंट सुनिश्चित करता है कि आपको अपने संपूर्ण शरीर के स्वास्थ्य का सर्वोत्तम समर्थन करने के लिए आवश्यक सभी C (और फिर कुछ) मिल रहे हैं।

सुरक्षा के लिहाज से, विटामिन सी की अधिकता करना बेहद मुश्किल है- चूंकि यह पानी में घुलनशील विटामिन है, इसलिए जब आप पेशाब करते हैं तो आपके शरीर को किसी भी अतिरिक्त से छुटकारा मिल जाएगा, जिसका मतलब है कि विषाक्तता की बहुत कम चिंता है (नीचे इस पर अधिक विवरण)।

आपको रोजाना कितना विटामिन सी लेना चाहिए?
राष्ट्रीय अकादमियों के अनुसार, विटामिन सी की कमी से बचने के लिए अनुशंसित आहार सेवन (कुछ 42% अमेरिकी वयस्क ऐसा करने में विफल हो रहे हैं, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है) महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम (और गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए इससे भी अधिक) और पुरुषों के लिए 90 मिलीग्राम है ।

उस ने कहा, लक्ष्य केवल अपर्याप्तता से बचना नहीं है । फेरिरा का सुझाव है कि इस तरह का दृष्टिकोण “कम शूटिंग होगी और इस आश्चर्यजनक पोषक तत्व की पूरी क्षमता को कम करके आंका जाएगा।” वास्तव में, “आपका लक्ष्य आपके रक्त में विटामिन सी के स्तर को अधिकतम करने का प्रयास करना है। लिनुस पॉलिंग संस्थान भोजन और पूरक आहार के संयोजन से एक दिन में 400 मिलीग्राम की सिफारिश का समर्थन करता है,” मिशेल कहते हैं।

और जबकि 400 मिलीग्राम विटामिन सी निश्चित रूप से उपहास करने के लिए कुछ भी नहीं है, विज्ञान दर्शाता है कि उच्च सी खुराक (यानी, 500 मिलीग्राम, 1,000 मिलीग्राम, आदि जसी केंद्रित खुराक) हमें प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया , हृदय संबंधी लाभों के लिए हमारे खेल को आगे बढ़ाने में मदद कर सकती है। और अधिक।

इसलिए mbg का विटामिन सी पोटेंसी+ फॉर्मूला 1,000 मिलीग्राम विटामिन सी को बेहतर अवशोषण के साथ एक प्रारूप में वितरित करता है, ताकि पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद मिल सके, विटामिन सी की पर्याप्तता हासिल हो सके और इस पोषक तत्व की पूरी शरीर की क्षमता का लाभ उठाया जा सके।  पारिवारिक चिकित्सक, मदीहा सईद , एमडी , इसे “अत्यधिक प्रभावी खुराक” कहते हैं।

क्या आप खाद्य पदार्थों से पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं?
कैर के अनुसार, जब विटामिन सी की बात आती है, तो अपने फलों और सब्जियों को तब तक खाना चाहिए जब तक आप एक दिन में कम से कम पांच सर्विंग्स का सेवन कर रहे हों – जिसमें एक उच्च विटामिन सी सामग्री जैसे अमरूद, कीवी, या ये अन्य सब्जियां शामिल हैं। और फल ।

हालांकि, कुछ ऐसे कारक हैं जो किसी की विटामिन सी की जरूरत को बढ़ा सकते हैं। “किसी व्यक्ति की स्वास्थ्य कहानी पर विचार करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है: जिसमें उनका पाचन स्वास्थ्य, हड्डियों का स्वास्थ्य, तनाव का स्तर, प्रतिरक्षा कार्य, और क्या वे धूम्रपान करने वाले हैं – ये सभी विटामिन सी की जरूरतों को बढ़ा सकते हैं और इसे और अधिक कठिन बना सकते हैं। भोजन के माध्यम से इष्टतम जरूरतें, ”अची कहते हैं।

फेरिरा कहते हैं, “हम राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधि अनुसंधान से जानते हैं कि पुरुष, अधिक वजन वाले या मोटापे वाले, युवा वयस्क, अफ्रीकी अमेरिकी और मैक्सिकन अमेरिकी, कम आय, और खाद्य असुरक्षित व्यक्ति सभी विटामिन सी अपर्याप्तता और कमी के अनुपातहीन रूप से उच्च स्तर का अनुभव कर रहे हैं।”

(यह वह जगह है जहां एक उच्च गुणवत्ता वाला विटामिन सी पूरक आता है।)

विटामिन सी की खुराक लेने का सबसे अच्छा समय क्या है?
” दिन का कोई समय नहीं है जो दूसरों की तुलना में बेहतर काम करता है,” मिशेल कहते हैं। वास्तव में, सबसे अच्छा समय वह है जब आप इसे लेना याद रख सकते हैं!

जब तक आप एक उच्च गुणवत्ता वाला, शक्तिशाली विटामिन सी पूरक चुनते हैं जो अवशोषण और प्रतिधारण को प्राथमिकता देता है , तो आप अपने सी सुबह, दोपहर या रात को लेने में आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं; भोजन के साथ या उसके बिना – चुनाव आपका है।

हालांकि दिन का समय कोई मायने नहीं रखता, यह महत्वपूर्ण है कि अपने पानी में घुलनशील विटामिन सी को हमेशा थोड़े से पानी के साथ लें ताकि अवशोषण में मदद मिल सके। यदि आप आयरन युक्त सप्लीमेंट लेते हैं, तो आप शरीर में आयरन के अवशोषण को सीधे बढ़ाने के लिए लगभग उसी समय अपना विटामिन सी सप्लीमेंट लेना चुन सकते हैं।*

विटामिन सी की खुराक के संभावित दुष्प्रभाव।
कुछ संभावित दुष्प्रभाव हैं जो बहुत अधिक विटामिन सी लेने के साथ आते हैं। फेरिरा बताते हैं कि, “विटामिन सी की एक मजबूत सुरक्षा प्रोफ़ाइल है, और प्रतिदिन 2,000 मिलीग्राम तक के स्तर वयस्कों के लिए सुरक्षित होने का प्रदर्शन किया गया है।” वास्तव में, विटामिन सी अनुसंधान अक्सर कुछ नकारात्मक दुष्प्रभावों की रिपोर्ट के साथ उच्च खुराक का उपयोग करता है।

औसत वयस्क के लिए प्रतिदिन 2,000 मिलीग्राम से अधिक लेने की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि अवशोषित विटामिन सी का आंतों में आसमाटिक प्रभाव होता है क्योंकि आपके शरीर का उद्देश्य अतिरिक्त से छुटकारा पाना है। यह पेट की परेशानी, बेचैनी, या ढीले मल जैसी जीआई शिकायतों के रूप में प्रकट हो सकता है।

यह निश्चित रूप से ध्यान देने योग्य है कि साइड इफेक्ट अक्सर अधिक मात्रा में अवशोषित विटामिन सी के साथ होते हैं, यही कारण है कि अत्यधिक अवशोषित विटामिन सी पूरक खोजना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

बेशक, यदि आपके पास महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी विचार हैं या लोहे के अधिभार के साथ समस्याएं हैं, तो सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ भागीदार बनें।

तल – रेखा

हालांकि हमें अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से काम करने की आवश्यकता है (शायद अब पहले से कहीं अधिक), हम पूरे शरीर में विटामिन सी के असंख्य शारीरिक कार्यों को कम करके नहीं आंक सकते हैं।

यह सुनिश्चित करने से कि हमारे न्यूरॉन्स ठीक से आग लगाते हैं और पूरे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा प्रदान करते हैं, कोलेजन को स्वस्थ त्वचा, जोड़ों और रक्त वाहिकाओं को बनाने में मदद करने के लिए, विटामिन सी आपके पूरे शरीर में कड़ी मेहनत करता है।  हम गंभीरता से आभारी हैं। अगली बार जब आप अपने दैनिक विटामिन सी पूरक कीवी या पॉपपिन खा रहे हों , तो याद रखें कि यह विटामिन शरीर को पोषण देने के कई तरीकों को याद करता है और हमारे लिए कड़ी मेहनत करता है