Side Effects of AC : अगर आप भी रोज AC का इस्तेमाल करते हैं , तो जान लें ये 5 बातें

Spread the love

AC Side Effects गर्मी के मौसम में बिना AC के रह पाना बहुत ही मुश्किल है। लेकिन क्या आप जानते हैं की AC का हमारे शरीर पर कितना बुरा असर होता है। आइए एयर कंडीशनर से होने वाले नुकसान के बारे में जानते है।

लाइफस्टाइल डेस्क। AC Side Effects: तपती धूप और पसीने से बचने के लिए लोग अक्सर गर्मियों में एयर कंडीशनर का सहारा लेते हैं, लेकिन इंसान की यह जरूरत कब आदत बन जाती है पता भी नहीं चलता। तापमान में जरा सी बढ़ोतरी होते ही लोग AC की तरफ दौड़ पड़ते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये दो पल का सुकून आपके लिए कितना नुकसानदायक है।

आज घर, ऑफिस और कार सब कुछ एयर कंडीशन्ड हो चुके हैं। ऐसे में आप दिन के कई घंटे AC में ही बिताते हैं। लगातार AC में बैठने से जहां एक ओर AC की हवा आपको ठंडक और गर्मी से राहत देती है, वहीं दूसरी और इसके कई नुकसान भी हो सकते हैं।

Also Read : Breast Cancer : कार्डामोनिन आक्रामक स्तन कैंसर के इलाज का वादा दिखाता है

बुखार या सर्दी-ज़ुकाम

अगर आप लंबे समय तक ऐसी जगह बैठते हैं जहां एसी चल रहा है, तो कई लोगों को इससे सर्दी-ज़ुकाम और यहां तक की बुखार भी आ जाता है। खासतौर पर अगर बाहर काफी गर्मी है, तो इस ठंडे-गर्म वातावरण से बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए लगातार एयर कंडीशनर में न रहें।

जोड़ों में दर्द

कई लोगों को एसी से जोड़ों में दर्द होने लगता है। साथ ही मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है। यह समस्या आगे चलकर हड्डियों से जुड़ी गंभीर बीमारियों को जन्म भी दे सकती है।

त्वचा में रूखापन

AC से आपके शरीर को डिहाइड्रेट करता है। यह त्वचा से नमी को खींच लेता है। यही वजह AC में ज़्यादा समय बिताने से त्वचा में रूखापन महसूस होने लगता है। अगर आपको AC में ज़्यादा समय बैठना पड़ रहा है, तो पानी का पर्याप्त सेवन करना न भूलें।

मोटापा

AC का ज्यादा इस्तेमाल करने से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। तापमान कम होने के कारण हमारा शरीर अधिक सक्रिय नहीं हो पाता और शरीर की ऊर्जा का सही मात्रा में उपयोग नहीं होता। जिससे शरीर की चर्बी बढ़ती है।

One thought on “Side Effects of AC : अगर आप भी रोज AC का इस्तेमाल करते हैं , तो जान लें ये 5 बातें

Comments are closed.