Health and Fitness : क्या वास्तव में धूम्रपान छोड़ने से आप अधिक खाते हैं? अध्ययन कहता है हाँ!

Spread the love

Health and Fitness : धूम्रपान छोड़ने वाले लोगों की सबसे बड़ी शिकायतों में से एक यह है कि वे अधिक खाते हैं और वजन बढ़ाते हैं। नए शोध के अनुसार, यह सच है, और जो लोग इस आदत से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं, उनके पाउंड पर पैक होने की अधिक संभावना है। यहाँ क्यों है, और भूख नियंत्रण के लिए कुछ संभावित विकल्प हैं।

Health and Fitness : वजन बढ़ने की संभावना पर विचार किए बिना धूम्रपान छोड़ना काफी कठिन है। हालांकि, थोड़े से आत्म-नियंत्रण के साथ, अतिरिक्त पाउंड लगाए बिना निकासी की अवधि को पार किया जा सकता है। हम धूम्रपान और भांग की दुनिया में सब कुछ कवर करते हैं, जिसे आप THC साप्ताहिक न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करके अनुसरण कर सकते हैं । आपको वेप्स, एडिबल्स, और अन्य कैनबिस पैराफर्नेलिया जैसे उत्पादों पर सौदों के लिए सीधी पहुँच प्राप्त होगी! एचएचसी-ओ, डेल्टा 8 , डेल्टा 9 टीएचसी , डेल्टा -10 टीएचसी , टीएचसीओ , टीएचसीवी , टीएचसीपी और एचएचसी जैसे कैनबिनोइड यौगिकों पर सौदों के साथ-साथ, जिसे आप हमारी “सर्वश्रेष्ठ” सूचियों में एक्सेस कर सकते हैं। लेकिन… *यदि ये उत्पाद आपको असहज करते हैं, तो हम आपको सलाह देते हैं कि आप इनका उपयोग न करें। कैनबिनोइड उद्योग भ्रमित कर रहा है और हम किसी को भी ऐसा कुछ भी करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करते हैं जिसमें वे सहज नहीं हैं।

Also Read : COVID-19: चेहरा, दांत दर्द… कोरोना के इन लक्षणों को न करें नजर अंदाज

धूम्रपान वापसी

आपने कभी सिगरेट पी है या नहीं, आपको निकोटीन वापसी के प्रभावों से परिचित होना चाहिए । ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत से लोग धूम्रपान करते हैं, और किसी भी समय, बहुत से लोग इसे छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। एक निश्चित उम्र तक, जब तक कि आप एक सुपर प्रतिबंधात्मक समुदाय से नहीं होते हैं, आप या तो स्वयं इसके माध्यम से गए हैं, या इस प्रक्रिया में किसी और को देखा है।

सौभाग्य से, निकोटीन वापसी एक जीवन के लिए खतरा नहीं है, और इसका सबसे बुरा यह है कि कोई व्यक्ति कुछ दिनों से लेकर कुछ हफ्तों तक झटके की तरह काम करता है। यह समझ में आता है, क्योंकि इस वापसी के सबसे बड़े लक्षणों में से एक (और काफी हद तक कोई भी वापसी) आंदोलन है। न केवल कुछ ऐसा न होने पर मस्तिष्क उत्तेजित होता है, बल्कि वापसी का अनुभव करने वाला व्यक्ति अपनी आनंद प्रणाली के लिए निरंतर इनाम के बिना जा रहा होगा जो सिगरेट डोपामाइन के माध्यम से पैदा करता है।

News24on

सिगरेट छोड़ने के पहले कुछ दिनों के भीतर निकोटीन की निकासी शुरू हो जाती है, और कुछ हफ्तों तक चल सकती है। छोड़ने वालों के बीच लक्षण अलग-अलग होते हैं, लेकिन आम तौर पर इनमें से कुछ संयोजन शामिल होते हैं: चिड़चिड़ापन, क्रोध, अधीरता, नींद की समस्याएं, एकाग्रता की समस्याएं, अवसाद, चिंता, बेचैनी, भूख, वजन बढ़ना और निकोटीन की तीव्र इच्छा। निकोटीन मस्तिष्क में निकोटिनिक कोलीनर्जिक रिसेप्टर्स को बांधता है जो अतिरिक्त डोपामाइन रिलीज का कारण बनता है।

बार-बार निकोटीन का धूम्रपान करने से न्यूरोडैप्टेशन होता है, जो कुछ प्रभावों के प्रति सहनशीलता है। इसके एक भाग के रूप में, मस्तिष्क में निकोटिनिक कोलीनर्जिक रिसेप्टर्स पर बाध्यकारी साइटों की संख्या बढ़ जाती है, संभवतः इन रिसेप्टर्स के निकोटीन-मध्यस्थता के डिसेन्सिटाइजेशन की प्रतिक्रिया के रूप में। यह डिसेन्सिटाइजेशन “लिगैंड-प्रेरित क्लोजर और रिसेप्टर की अनुत्तरदायीता” है … और “सहिष्णुता और निर्भरता में एक भूमिका निभाने के लिए माना जाता है: धूम्रपान करने वालों में लालसा और वापसी के लक्षण तब शुरू होते हैं जब डिसेन्सिटाइज़्ड α 4 β 2 * निकोटिनिक कोलीनर्जिक रिसेप्टर्स के दौरान प्रतिक्रियाशील हो जाते हैं । संयम की अवधि, जैसे रात की नींद। धूम्रपान के दौरान इन रिसेप्टर्स का निकोटीन बंधन लालसा और वापसी को कम करता है।”

Also Read : Health Tips : अपने दिन की शुरूआत इन चीज़ों से करें

जब कोई व्यक्ति छोड़ देता है, तो वे रिसेप्टर्स संवेदनशील हो जाते हैं, और उन्हें असंवेदनशील करने की क्षमता के बिना, व्यक्ति वापसी के लक्षणों का अनुभव करेगा। “इस प्रकार, धूम्रपान करने वाले शायद एक असंवेदनशील स्थिति बनाए रखते हुए वापसी के लक्षणों से बचने का प्रयास कर रहे हैं। निकासी के लक्षणों को रोकने के लिए प्लाज्मा निकोटीन के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने से, वे धूम्रपान से जुड़े वातानुकूलित सुदृढीकरण से भी पुरस्कृत प्रभाव प्राप्त करते हैं, जैसे कि धुएं का स्वाद और अनुभव। “

क्या धूम्रपान छोड़ने का मतलब है कि आप अधिक खाते हैं?

हालांकि धूम्रपान करने वालों के लिए धूम्रपान जारी रखने का यह शीर्ष कारण नहीं हो सकता है, लेकिन धूम्रपान छोड़ने वालों की आम शिकायतों में से एक उनकी भूख को नियंत्रित करने में असमर्थता और बाद में वजन बढ़ना है, क्योंकि पूर्व धूम्रपान करने वाला अधिक खा रहा है। दोनों कितने संबंधित हैं? पिछले साल का एक अध्ययन इस पर सटीक बैठता है।

News24on

हकदार तम्बाकू निकासी जंक फूड का सेवन बढ़ाता है: अंतर्जात ओपिओइड सिस्टम की भूमिका , अध्ययन का उद्देश्य यह पता लगाना है कि क्या निकासी से अधिक जंक फूड खाया जा रहा है – विशेष रूप से नमक, वसा और चीनी में उच्च खाद्य पदार्थों के रूप में परिभाषित किया गया है। और अगर इस अवधि के दौरान जंक फूड खाने से अंतर्जात ओपिओइड सिस्टम शामिल होता है। ऐसा करने के लिए, 76 धूम्रपान करने वालों को बेतरतीब ढंग से 42 और 34 के दो समूहों में विभाजित किया गया था। 42 के समूह को 24 घंटे के लिए धूम्रपान से दूर रहने के लिए बनाया गया था, और 34 के समूह को सामान्य दरों पर धूम्रपान करने के लिए छोड़ दिया गया था। गैर धूम्रपान करने वालों के एक तीसरे समूह, जिसमें 29 लोग शामिल थे, का भी तुलना के लिए उपयोग किया गया था। सभी प्रतिभागियों की उम्र 18 से 75 वर्ष के बीच थी।

प्रतिभागियों के साथ दो प्रयोगशाला सत्र किए गए या तो प्लेसीबो दिया गया, या 50 मिलीग्राम नाल्ट्रेक्सोन , एक दवा जिसका उपयोग क्रेविंग को कम करने के लिए किया जाता था। सत्र के बाद, प्रतिभागियों को जंक फूड के विभिन्न विकल्पों के साथ एक स्नैक ट्रे दी गई, जिसमें स्नैक ट्रे पेश किए जाने से ठीक पहले मूड के लिए स्व-रिपोर्ट के उपाय किए गए। “सामान्यीकृत रैखिक और लॉजिस्टिक मॉडल का उपयोग स्नैक आइटम के सेवन और स्व-रिपोर्ट किए गए उपायों पर तीव्र धूम्रपान वापसी, दवा और सेक्स के प्रभावों का आकलन करने के लिए किया गया था।”

हालांकि कम चीनी और कम वसा वाले खाद्य पदार्थों के लिए कोई अंतर नहीं पाया गया, यह पाया गया कि धूम्रपान छोड़ने से प्रतिभागियों को अधिक कैलोरी खाने के लिए प्रेरित किया गया, जिसमें नाल्ट्रेक्सोन प्राप्त करने वालों में उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों को चुनने की संभावना कम थी। धूम्रपान करने वालों ने धूम्रपान न करने वालों की तुलना में अधिक कैलोरी का सेवन किया।

अध्ययन इस विचार का समर्थन करता है कि धूम्रपान छोड़ने वाले न केवल अधिक खाते हैं, बल्कि निम्न गुणवत्ता वाले भोजन का सेवन करते हैं। यह भी पाया गया कि “ओपिओइड सिस्टम जंक फूड के वापसी-प्रेरित सेवन का एक तंत्र हो सकता है।”

Also Read : हार्दिक पांड्या को आउट करने के बाद कृनल पांड्या का पहला रिएक्शन

ऐसा क्यों होगा?

ऐसा क्यों है, इस संदर्भ में , अध्ययन ने इसमें जाने की कोशिश नहीं की, लेकिन ऐसी चीजें हैं जो इस घटना की व्याख्या कर सकती हैं। आखिरकार, धूम्रपान एक निकोटीन हिट के संदर्भ में मस्तिष्क के लिए निरंतर पुरस्कार प्रदान करता है जिससे डोपामाइन में वृद्धि होती है, और रिसेप्टर्स का पुन: विसंक्रमण होता है। डोपामाइन बढ़ने का और क्या कारण है? खाना। और कौन से खाद्य पदार्थ बड़े डोपामाइन को बढ़ाते हैं? चीनी और वसा में उच्च भोजन ।

वापसी के समय, शरीर आंदोलन की स्थिति में होता है क्योंकि उसे वह पदार्थ नहीं मिल पाता है जो इसे प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है, जो अधिक डोपामाइन को मुक्त करने की अनुमति देता है, और desensitization की मानक प्रक्रिया होने के लिए। निकासी को रोकने में मदद करने के लिए, पूर्व-उपयोगकर्ता उन खाद्य पदार्थों का उपभोग करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकता है जो समान डोपामाइन किक भी देते हैं। जिससे निकोटिन को भोजन से बदल दिया जाता है। खासकर जब सिगरेट पीने की इच्छा अधिक होती है, तो जंक फूड शायद एक अच्छे प्रतिस्थापन की तरह लगता है।

News24on

इसलिए यह चौंकाने वाली बात नहीं है कि सिगरेट छोड़ने वाले लोग अधिक खाना खाते हैं, और इतना ही नहीं, कम गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थ खाने के लिए जो मस्तिष्क में आनंद केंद्रों को बंद कर देते हैं। यदि कोई व्यक्ति निकोटीन वापसी के बाद जंक फूड नहीं चाहता है, तो सिगरेट की जगह भोजन अस्थायी है। हालांकि, निकोटीन को बदलने के लिए इस तरह के भोजन का उपयोग करने में समस्या यह है कि ऐसा भोजन – क्योंकि यह समान डोपामाइन रिलीज का कारण बनता है – इसमें एक व्यसनी गुण भी होता है , और अधिक खाना एक मानक आदत बन सकती है।

यह भी याद रखना चाहिए कि निकोटीन एक उत्तेजक है, और उत्तेजक भूख कम करते हैं। जंक फूड न केवल अपने आप में व्यसनी हो सकता है, बल्कि एक बार जब कोई व्यक्ति किसी उत्तेजक के साथ आत्मसात हो जाता है, तो उसे वह उत्तेजक नहीं मिल रहा है, उसका शरीर धीमा हो जाता है, और भूख बढ़ जाती है । सिगरेट बंद करने के हर उदाहरण में ऐसा नहीं हो सकता है, लेकिन अधिक खाना खाने और अधिक वजन दिखाने के लिए धूम्रपान छोड़ने का यह आमतौर पर देखा जाने वाला प्रभाव है।

धूम्रपान छोड़ने पर वजन कैसे न बढ़ाएं

एक बुरी आदत का दूसरे के लिए व्यापार करना अंत में वास्तव में मददगार नहीं है, और यह किसी का धूम्रपान छोड़ने, अधिक खाने और वजन बढ़ाने का विचार नहीं है। चूंकि हम जानते हैं कि इसकी उम्मीद की जा सकती है, हालांकि, छोड़ने का प्रयास करने वाले लोगों के पास भूख और वजन बढ़ने से रोकने के लिए या कम से कम स्वस्थ तरीके से इससे निपटने के लिए कुछ चीजें हैं।

जैसे आसपास स्वस्थ नाश्ता करना। सिर्फ इसलिए कि आप कुछ अस्वस्थ करने के लिए तरस रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने मस्तिष्क को कुछ स्वस्थ देकर उसे पटरी से नहीं उतार सकते। ऐसे समय में जब पुराने पैटर्न को बदलने के लिए नए पैटर्न बनाए जा रहे हैं, स्वस्थ पैटर्न के साथ शुरुआत करने का यह एक अच्छा समय है जो उम्मीद है कि आदर्श बन जाएंगे।

News24on

एक और चीज जो अक्सर खाने में वृद्धि के कारण वजन बढ़ाने में मदद करने के लिए इंगित की जाती है, वह है व्यायाम करना। यह न केवल एक स्वस्थ व्यवहार है, बल्कि यह इस दौरान खाने वाली अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है। व्यायाम भी शरीर को बेहतर तरीके से विनियमित करने में मदद करता है, जिसका अर्थ है कि अस्थिरता के समय, व्यायाम एक व्यक्ति को बेहतर महसूस करने और उनके चयापचय को उच्च रखने में मदद कर सकता है।

भाग के आकार पर ध्यान दें। सिर्फ इसलिए कि आपको अत्यधिक भूख लगती है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपना नियंत्रण खोना होगा। आप कितना खा रहे हैं, इस बारे में सावधान रहकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कैलोरी का अधिक सेवन न करें क्योंकि आपको सामान्य से अधिक भूख लगती है। इसके साथ ही, भूख को अधिक बार तृप्त करने के लिए और शरीर के स्थिर होने तक भोजन का सेवन लगातार बनाए रखने के लिए एक व्यक्ति कई छोटे भोजन खा सकता है।

छोड़ने वाले भी दवाओं के रूप में संसाधनों का उपयोग करना चाह सकते हैं जो मदद कर सकते हैं। जबकि नाल्ट्रेक्सोन जैसी चिकित्सकीय दवाएं उपलब्ध हैं, सीबीडी , और साइकेडेलिक्स जैसे विकल्प भी हैं , जिनमें से बाद में हाल ही में लत के साथ मदद करने की उनकी क्षमता के लिए गति प्राप्त हुई है। कभी-कभी सहायता की आवश्यकता होती है, और निकासी से निपटने वालों के पास गैर-नशे की लत विकल्प होते हैं जो मदद कर सकते हैं। साइकेडेलिक्स में रुचि रखने वाले लोग केटामाइन थेरेपी पर गौर कर सकते हैं, क्योंकि यह क्लीनिकों में व्यापक रूप से उपलब्ध है, जहां इसे एक लत उपचार के रूप में ऑफ लेबल उपयोग के लिए निर्धारित किया जा सकता है।

निष्कर्ष

वजन बढ़ने का डर उन चीजों में से एक है जो एक व्यक्ति को धूम्रपान छोड़ने के बारे में मितभाषी बना सकता है। लेकिन यह तब तक कोई समस्या नहीं है जब तक कि इस समय के दौरान अपने शरीर के प्रति सचेत रहता है। कुछ भी हमेशा के लिए नहीं रहता है, और यदि कोई पूर्व-उपयोगकर्ता धूम्रपान छोड़ने की प्रारंभिक अवधि के माध्यम से खुद को अधिक खाने की अनुमति दिए बिना प्राप्त कर सकता है, तो यह मानने का कोई कारण नहीं है कि बढ़ी हुई भूख हमेशा के लिए रहनी चाहिए। धूम्रपान एक बुरी आदत है, और छोड़ना स्वास्थ्यप्रद विकल्प है। सिगरेट की लत को जंक फूड की लत से बदलना सबसे अच्छा है।

अस्वीकरण: नमस्ते, मैं एक शोधकर्ता और लेखक हूं। मैं कोई डॉक्टर, वकील या व्यवसायी नहीं हूं। मेरे लेखों की सभी जानकारी स्रोत और संदर्भित है, और बताई गई सभी राय मेरे हैं। मैं किसी को सलाह नहीं दे रहा हूं, और हालांकि मुझे विषयों पर चर्चा करने में खुशी होती है, अगर किसी के पास कोई और प्रश्न या चिंता है, तो उन्हें एक प्रासंगिक पेशेवर से मार्गदर्शन लेना चाहिए।