Healthy Diet : दाल, अनाज और मेवे खाने से आपके जीवन में 10 साल जुड़ते हैं

Spread the love

हाइलाइट

एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि रोजाना दाल और साबुत अनाज खाने से लंबी उम्र होती है
यदि आप अधिक फलियां, साबुत अनाज और नट्स के पक्ष में रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट में कटौती करते हैं – तो आप 10 अतिरिक्त वर्षों तक जीवित रह सकते हैं

अध्ययन के लेखकों ने एक प्रकार का बेंचमार्क बनाया – “विशिष्ट पश्चिमी आहार” की तुलना “इष्टतम आहार” से की।

क्या आपने हाल ही में अनाज और दाल खाई है? यदि नहीं, तो अब इन सामग्रियों को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाने का समय आ गया है। एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि रोजाना दाल और साबुत अनाज खाने से लंबे जीवन काल का संबंध है – जो नियमित रूप से नहीं खाने वालों की तुलना में 10 साल के सुधार को दर्शाता है।

इसका क्या मतलब है? यदि आप अधिक फलियां, साबुत अनाज और नट्स के पक्ष में रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट में कटौती करते हैं – तो आप 10 अतिरिक्त वर्षों तक जीवित रह सकते हैं ।

News24on

एक पश्चिमी आहार बनाम इष्टतम आहार

अध्ययन के लेखकों ने एक प्रकार का बेंचमार्क बनाया – “विशिष्ट पश्चिमी आहार” की तुलना “इष्टतम आहार” से की। उन्होंने पाया कि बाद में स्विच करने से महिलाओं के लिए जीवन के 10.7 वर्ष और पुरुषों के लिए 13 वर्ष तक जुड़ सकते हैं।

अमेरिका में वयस्कों की जीवन प्रत्याशा को ध्यान में रखते हुए, अध्ययन में कहा गया है कि जीवन में पहले आहार परिवर्तन करने का मतलब यह हो सकता है कि आप लंबे समय तक जीवित रहेंगे। नॉर्वे में बर्गन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि एक औसत अमेरिकी द्वारा खाए जाने वाले “विशिष्ट पश्चिमी आहार” में बमुश्किल कोई फलियां, फल और सब्जियां होती हैं, बल्कि इसके बजाय डेयरी और शर्करा पेय पर बहुत अधिक निर्भर करता है।

News24on

सामान्य तौर पर, अधिक फलियां खाने से पुरुषों और महिलाओं दोनों की जीवन प्रत्याशा में 2.3 साल जुड़ गए, अध्ययन में पाया गया। इसके अलावा, अधिक साबुत अनाज जोड़ने से 2.2 साल और नट्स लगभग 2 साल जुड़ गए।