healthy daiet:डायबिटीज के मरीज दोपहर के खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

healthy daiet: डायबिटीज के मरीज दोपहर के भोजन में शामिल करें ये 5 चीजें. लंच में इस हेल्दी डाइट से ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल. भरपूर स्वाद और मिलेगी अच्छी सेहत.

healthy daiet: डायबिटीज के मरीजों को खाने-पीने को लेकर बहुत सतर्क रहना पड़ता है. खाने में जरा सी लापरवाही से शुगर लेवल बढ़ जाता है.

इसलिए ऐसे लोगों को भोजन में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहे. इसके अलाव डायबिटीज के मरीजों को हेल्दी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए.

इसमें आप ये बिल्कुल भी न सोचें कि आप अपनी पसंद की चीजें नहीं खा सकते. बस आपको अपने खाने का तरीका और कुछ चीजों में बदलाव करना होगा. फिर आप जो चाहे खा सकते हैं.

 


Diet for Fever: बुखार में आई कमजोरी को दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें


शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए आपको डाइट प्लान बनाकर खाना खाना चाहिए.

आप खाने में फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज,  हेल्दी फे और प्रोटीन शामिल करें. इससे आपके स्वास्थ्य को कई फायदे मिलेंगे.

आइये जानते हैं डाइबिटीज वाले मरीजों को लंच में क्या खाना चाहिए. ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें खाने में शामिल करने से शुगर लेवल मैनेज रहता है.

healthy daiet:डायबिटीज के मरीज दोपहर के खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

1- healthy daiet: साबुत अनाज और दालें-

डायबिटीज के मरीजों को रोज दोपहर के खाने में दाल शामिल करनी चाहिए. इससे भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर और दूसरे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. वहीं खाने में साबुत अनाज की रोटी, चोकर या मल्टीग्रेन वाली रोटी, ब्राउन राइस, जौ और क्विनोआ शामिल करने चाहिए. इससे शरीर को हेल्दी कार्बोहाइड्रेट मिलता है और भरपूर फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिज भी मिलते हैं.

2- अंडे-

सभी लोगों को अपने खाने में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए. रोज एक अंडा खाने से आपके स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं. अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन और सभी अमीनो एसिड होते हैं जो आपको हेल्दी रखते हैं. अंडा खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, सूजन कम होती है और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. रोजोना अंडे खाने से टाइप 2 डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल के खतरे से बचा जा सकता है.


unwanted hair on face: फिटकरी के इस्तेमाल से चेहरे केअनचाहे बाल हटाए


3- healthy daiet: हरी पत्तेदार सब्जियां-

शुगर वाले लोगों को दोपहर के खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर खानी चाहिए. आप पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, लौकी, तोरई, करेला जैसी सब्जियां खा सकते हैं. इन सब्जियों में कम कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्व होते हैं. हरी सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. हरी सब्जियां हार्ट और आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं. हरी सब्जियों में विटामिन सी भी पाया जाता है जो टाइप 2 के मरीजों लिए भी फायदेमंद हैं. इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है और इम्युनिटी बढ़ती है.

4- दही-

दोपहर के खाने में दही हो तो खाने का मजा दोगुना हो जाता है. शुगर के मरीज भी. खाने में दही खा सकते हैं. दही में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और पोषक तत्व होते हैं. दही में पाया जाने वाला सीएलए शरीर में हेल्दी ब्लड शुगर को बढ़ाता है. सीएलए ऐसा फेट है जो वजन घटाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है.

5- फैटी फिश-

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो लंच में फैटी फिश जरूर शामिल करें. इसके अलावा आप सार्डिन, हेरिंग, सैल्मन फिश भी खा सकते हैं. डायबिटीज में फिश काफी फायदा करती है. फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड, डीएचए और ईपीए अच्छी मात्रा में पाया जाता है. फिश खाने से सूजन कम होती है और हार्ट भी हेल्दी रहता है. इसलिए खाने में फिश जरूर शामिल करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

One thought on “healthy daiet:डायबिटीज के मरीज दोपहर के खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *