Health & Fitness : आइये जानते हैं की आपको ब्रेक के बाद आपको फिर से व्यायाम करने में कठिनाई क्यों होती है?

Spread the love

Health & Fitness : कार्य-जीवन, पारिवारिक दायित्वों और सामाजिक समारोहों का प्रबंधन करना, व्यायाम करने के लिए एक घंटा समर्पित करना असंभव लगता है। लेकिन एक बार जब आप ट्रैक से दूर हो जाते हैं और अपने वर्कआउट रूटीन में वापस आने की योजना बनाते हैं, तो यह पहली बार में मुश्किल लग सकता है।

नए शोध के अनुसार, कम व्यायाम करने से शरीर में एक महत्वपूर्ण प्रोटीन निष्क्रिय हो सकता है, जो और अधिक निष्क्रियता का कारण बन सकता है और व्यायाम करना अधिक कठिन बना सकता है। यह भी पढ़ें – समझाया गया: क्षतिग्रस्त लीवर के लक्षण, शुरुआती लक्षण और उपचार, विशेषज्ञ बोले – देखें

लीड्स विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि पीजो1 प्रोटीन, एक रक्त प्रवाह संवेदक को निष्क्रिय करने से मांसपेशियों में रक्त ले जाने वाली केशिकाओं का घनत्व कम हो जाता है। यह भी पढ़ें- सत्य नडेला के बेटे ज़ैन की सेरेब्रल पाल्सी से मौत, स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

Health & Fitness : व्यायाम हृदय रोग, मधुमेह, अवसाद और कैंसर से बचाव के लिए जाना जाता है।

इस प्रतिबंधित रक्त प्रवाह का मतलब है कि गतिविधि अधिक कठिन हो जाती है और इससे व्यायाम की मात्रा में कमी आ सकती है, टीम ने पाया। यह भी पढ़ें- गर्भवती काजल अग्रवाल पिलेट्स और एरोबिक व्यायाम करती हैं, प्रमुख फिटनेस लक्ष्य निर्धारित करती हैं

जर्नल ऑफ क्लिनिकल इन्वेस्टिगेशन में प्रकाशित परिणाम, जीव विज्ञान को समझाने में मदद कर सकते हैं कि व्यायाम जितना कम आप करते हैं उतना कठिन क्यों होता है।

“दुर्भाग्य से, कई लोग चोट और कंप्यूटर के उपयोग जैसे कारणों से पर्याप्त व्यायाम करने में विफल रहते हैं। इससे लोगों को बीमारी का खतरा अधिक होता है। कम लोग व्यायाम करते हैं, वे उतने ही कम फिट होते हैं, जो अक्सर नीचे की ओर सर्पिल होता है,” प्रमुख लेखक फियोना बार्टोली ने कहा, यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन में पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ता।

Health & Fitness : हालांकि व्यायाम के लिए कई प्रतिक्रियाएं ज्ञात हैं, व्यायाम के लाभ शुरू में आणविक स्तर पर कैसे शुरू होते हैं, यह रहस्यमय बना हुआ है।

“हमारा अध्ययन पीजो1 द्वारा इस स्तर पर किए गए शारीरिक गतिविधि और शारीरिक प्रदर्शन के बीच महत्वपूर्ण लिंक पर प्रकाश डालता है। व्यायाम करके अपने पीजो1 को सक्रिय रखना हमारे शारीरिक प्रदर्शन और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है,” बार्टोली ने कहा।

जबकि प्रयोग चूहों में किए गए थे, पीजो 1 प्रोटीन मनुष्यों में पाया जाता है, यह सुझाव देता है कि समान परिणाम हो सकते हैं।

प्रयोग के दौरान, वैज्ञानिकों ने चूहों के दो समूहों की तुलना की – एक नियंत्रण समूह, और एक समूह जिसका पीजो 1 का स्तर 10 सप्ताह से बाधित था।

चलना, चढ़ना और दौड़ना पहिया गतिविधि देखी गई, जिसमें पीजो 1 चूहों ने गतिविधि के स्तर में उल्लेखनीय कमी दिखाई। यह सामान्य शारीरिक गतिविधि को बनाए रखने में Piezo1 की महत्वपूर्ण भूमिका का सुझाव देता है।

शोधकर्ताओं ने माना कि क्या पीजो 1 चूहों को व्यायाम में कम दिलचस्पी थी, लेकिन उन्हें दो समूहों के बीच गतिविधि की मात्रा या अवधि में कोई अंतर नहीं मिला।

इसके बजाय, प्रति व्यायाम सत्र में कम चलने वाले पहिया क्रांतियां थीं, और धीमी गति से चलने वाली गति, कम इच्छा के बिना व्यायाम करने की कम क्षमता का सुझाव देती थी।