Omicron BA.3 संस्करण : क्या आप अभी भी COVID-19 प्राप्त कर सकते हैं यदि आप पूरी तरह से टीका लगाए गए हैं?

Spread the love

health-fitness-COVID-19 यहां रहने के लिए है और वायरस उत्परिवर्तित और विकसित होता रहेगा, लेकिन सुरक्षा के बारे में क्या? क्या टीके आपको वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रख सकते हैं? आइए इसे विशेषज्ञों से सुनें।

health-fitness-COVID-19 के अत्यधिक पारगम्य ओमिक्रॉन संस्करण ने BA.3 नामक एक और बहन वंश बनाने के लिए और अधिक उत्परिवर्तित किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने नए पाए गए बीए.3 के कारण एक और उछाल के खतरे के बारे में रिपोर्टों का संज्ञान लेते हुए कहा है कि वे बीए.1, बीए सहित ओमाइक्रोन के सभी उप-वंशों की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।

1.1, बीए.2, और बीए.3। Omicron COVID संस्करण को चिंता का एक प्रमुख कारण बताते हुए, WHO की शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ मारिया वान केरखोव ने कहा, “मैं दोहराना चाहूंगी कि Omicron चिंता का एक प्रकार है और हम Omicron को कई उप-वर्गों में ट्रैक कर रहे हैं। सबसे प्रमुख जो पाए गए हैं दुनिया भर में BA.1, BA.1.1, और BA.2 हैं। BA.3 और अन्य सबलाइन भी हैं।”

क्या आप अभी भी COVID-19 प्राप्त कर सकते हैं यदि आप पूरी तरह से टीका लगाए गए हैं?
इन सभी नए वेरिएंट के साथ, इस समय आम लोगों के मन में यह सवाल कौंध रहा है कि क्या पूरी तरह से टीका लगाए गए व्यक्ति वायरस के संक्रमण की चपेट में आने से सुरक्षित हैं? या वे जो हाल ही में वायरस के संक्रमण से उबर चुके हैं? आइए सुनते हैं विशेषज्ञों का क्या कहना है।

BA.3 दुनिया के कुछ हिस्सों में ओमाइक्रोन सबवेरिएंट का पता लगाया जाता है, लेकिन, अगर आपको टीका लगाया जाता है तो क्या होगा ? क्या वायरस अभी भी वास्तव में आपके लिए कुछ मायने रखता है? दुर्भाग्य से हाँ। अतीत में, हमने दुनिया के कई हिस्सों से पुन: संक्रमण या सफलता के मामलों के मामले देखे हैं। सफलता के मामले क्या हैं? जो लोग COVID वायरस के संक्रमण से उबर चुके हैं, उनमें अभी भी वायरस (विभिन्न रूपों के साथ) को पकड़ने का जोखिम है और इन मामलों को चिकित्सा की दृष्टि से सफल COVID मामलों के रूप में जाना जाता है।

विशेषज्ञों का कहना है, “सफलतापूर्वक संक्रमण हो रहा है, लेकिन वास्तव में अच्छी खबर यह है कि जिन लोगों को COVID-19 का टीका लगाया गया है, उनके अस्पताल में भर्ती होने की संभावना उन लोगों की तुलना में बहुत कम है, जिन्हें टीका नहीं लगाया गया है।” उन्होंने आगे कहा कि COVID-19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों के लिए मृत्यु दर भी बहुत कम है।

आइए एक नज़र डालते हैं कि सीडीसी दो बार वायरस को पकड़ने के जोखिम के बारे में क्या कहता है: अगस्त 2021 में जारी एक डेटा में, सीडीसी ने उल्लेख किया:

COVID-19 होने की संभावना 8 गुना कम

COVID-19 के साथ अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 25 गुना कम

COVID-19 से मरने की संभावना 25 गुना कम

तो क्या आपको टीका लगवाना चाहिए? हां, विशेषज्ञों का कहना है कि भले ही सफलता के संक्रमण वास्तविक हों, पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोग जो वायरस से संक्रमित होते हैं, वे स्पर्शोन्मुख होते हैं या केवल हल्के लक्षणों का अनुभव करते हैं। इसलिए, जबकि टीके सही नहीं हैं, फिर भी वे गंभीर COVID बीमारियों के खिलाफ प्रभावी हैं।

हालांकि, चिंता की बात है। वो क्या है? विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि पूरी तरह से टीका लगाए गए व्यक्ति गंभीर COVID रोगों को पकड़ने से सुरक्षित हैं, लेकिन फिर भी सबसे खराब COVID स्प्रेडर हैं। डॉक्टरों ने चेतावनी दी, ” सफलता के संक्रमण के बारे में प्रमुख चिंता यह है कि पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोग अनजाने में COVID-19 को दूसरों तक फैला सकते हैं, और यह निर्धारित करना कठिन हो सकता है कि यह कितना सामान्य है।”

इसलिए, वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका COVID सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना है जो हैं: हाथ की सफाई, सामाजिक दूरी, टीका लगवाना (COVID रोग की गंभीरता को रोकने के लिए), और मास्क पहनना।