Health Tips : अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के लिए इन चीज़ो के सेवन करें

Spread the love

Health Tips : पोषक तत्वों से भरपूर और स्वस्थ दाल और आटे से लेकर कैलोरी-भारी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के प्राकृतिक विकल्पों तक, रसोई की अलमारियां उन सामग्रियों से भरी होती हैं जो सही तरीके से फेंटने पर स्वस्थ और स्वादिष्ट दोनों होती हैं।

Health Tips : हाइलाइट

  • गुड़ इम्युनिटी को बढ़ाता है और इसे कच्चा खाया जा सकता है या अतिरिक्त स्वाद के लिए भोजन में डाला जा सकता है
  • दिमाग की सेहत के लिए खजूर बहुत अच्छा होता है। खजूर के फल अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करते हैं
  • नारियल हर दिन सूक्ष्म पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है

आप जैसा खाते हैं वैसे ही होते हैं! अच्छे स्वास्थ्य का रहस्य अक्सर किसी की पहुंच में होता है – अपनी रसोई में, अगर केवल एक को देखना याद है। पोषक तत्वों से भरपूर और स्वस्थ दाल और आटे से लेकर कैलोरी-भारी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के प्राकृतिक विकल्पों तक, रसोई की अलमारियां उन सामग्रियों से भरी होती हैं जो सही तरीके से फेंटने पर स्वस्थ और स्वादिष्ट दोनों होती हैं।

न्यूट्रीट लाइफ के सीईओ और संस्थापक ज्योति श्री पप्पू द्वारा सुझाए गए कुछ खाद्य पदार्थ यहां दिए गए हैं जो नियमित रूप से सेवन करने पर आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं

रागी

दक्षिण भारतीय घरों में रागी न केवल प्रोटीन में उच्च है, बल्कि विटामिन सी, बी-कॉम्प्लेक्स, और ई, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर है, जो इसे आपके बालों और त्वचा के लिए अच्छा बनाता है। रागी एक अद्भुत नाश्ता भोजन है जो तंत्रिकाओं को आराम देने और स्वाभाविक रूप से नींद को प्रेरित करने में भी मदद करता है। श्रेष्ठ भाग? रागी एक बहुमुखी सामग्री है जो न केवल कई व्यंजनों का हिस्सा हो सकती है, बल्कि बच्चों से लेकर वयस्कों तक के लिए समान रूप से तैयार की जा सकती है, चाहे वह शिशु अनाज, गर्म दलिया, या स्वादिष्ट पेनकेक्स के रूप में हो।

गुड़

चीनी, गुड़, या गुड़ जैसे खाली-कैलोरी मिठास का एक बढ़िया विकल्प पोषण मूल्य पर उच्च होता है, जिसमें अपने आप में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और खनिज होते हैं। गुड़ एक ऐसी सामग्री है जिसे कच्चा खाया जा सकता है, या इसके स्वाद को बेहतर बनाने के लिए भोजन में डाला जा सकता है। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ, गुड़ में आपके पूरे शरीर, विशेषकर लीवर और रक्त के लिए बहुत अच्छे शुद्धिकरण गुण होते हैं।

खजूर

एक और भोजन जो मधुमेह रोगियों के लिए गुड़ के साथ बहुत अच्छा है, वह है खजूर का फल। इस कीमती भूरे रंग के सूखे मेवे में पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉयड्स और फेनोलिक एसिड सहित पोषक तत्वों का भार और भार होता है। फाइबर में उच्च और व्यंजनों में जोड़ने में आसान, खजूर मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है। शोध के अनुसार, खजूर के फलों से भरपूर आहार याददाश्त, सीखने में सुधार करता है और अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करता है। खजूर और गुड़ के इंस्टेंट मिक्स, जैसे कि NutrEatLife द्वारा, व्यंजन और पेय पदार्थों में चीनी के स्थान पर उन्हें मीठा करने के लिए जोड़ा जा सकता है, चीनी के स्वास्थ्य संबंधी नुकसान को घटाकर।

नारियल

एक और पारंपरिक रूप से उपलब्ध सुपरफूड नारियल है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है, चाहे नारियल पानी हो, कच्चा नारियल हो, दूध हो या फिर उसका तेल हो! मैंगनीज से लेकर मैग्नीशियम, कॉपर और पोटैशियम तक, नारियल का सेवन आपको हर दिन सूक्ष्म पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने में मदद कर सकता है। नारियल पानी पीने से भी चिंता को कम करने के लिए डिज़ाइन की गई गतिविधि के समान प्रभाव हो सकता है, और शोध से पता चलता है कि नारियल पानी में एक अवसादरोधी प्रभाव हो सकता है।

नट्स

उन्हें अपने डेसर्ट में शामिल करें, या पानी में भिगोने के बाद उनमें से एक मुट्ठी भर लें, नट्स अद्भुत खाद्य पदार्थ हैं जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए परिवर्तनकारी साबित होते हैं। मस्तिष्क के कार्य में सुधार के साथ, बादाम और अखरोट ऊर्जा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ हैं जो भोजन के बीच में एक बढ़िया स्नैकिंग विकल्प हैं। पिस्ता, इसी तरह, मस्तिष्क और आंखों में कार्य में सुधार करता है और बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए एक वरदान है। मूंगफली भी एक बेहतरीन स्नैकिंग विकल्प और पोषण शक्ति के साथ-साथ हर आधे कप (73 ग्राम) में 17 ग्राम प्रोटीन बनाती है।