Diet for Fever: बुखार में आई कमजोरी को दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Diet for Fever बुखार होने पर शरीर में कमजोरी हो जाती है, इसके लिए बेहतर डाइट लेना जरूरी है. पौष्टिक और हल्का खाना बुखार में लेना अच्छा होता है.

Diet for Fever: बच्चों और यहां तक कि वयस्कों में बुखार काफी आम है. बदलते मौसम में भी बुखार आ जाता है जो कि  शरीर में मौजूद संक्रमण से लड़ने की यह प्राकृतिक प्रक्रिया है. बुखार आना एक अच्छी बात है क्योंकि इस दौरान शरीर में अन्य बीमारियों के प्रति इम्युनिटी (बीमारियों से लड़ने की ताकत) विकसित होती है. पर ज्यादा समय तक बुखार रहना खतरे की निशानी हो सकता है. बुखार लगने पर शरीर में कमजोरी हो जाती है, इसके लिए बेहतर डाइट लेना जरूरी है. पौष्टिक और हल्का खाना बुखार में लेना अच्छा होता है.

क्या आप जानते हैं कि बुखार में खुद को अच्छा फील करने के लिए और खुद को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में किन चीजों का सेवन करना चाहिए, अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं कि कैसे, इन हेल्दी खाने से आप बुखार में भी आप अच्छा महसूस कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आपके कैसी डाइट लेनी चाहिए.

Diet plan for Fever patient बुखार रोगी के लिए डाइट प्लान

खिचड़ी का सेवन

 

Diet plan for Fever patient बुखार रोगी के लिए डाइट प्लान

खिचड़ी एक हल्का भोजन माना जाता है. बुखार में हमारा लीवर वीक हो जाता है जिसके कारण हम भोजन को पाचने में असमर्थ हो जाते हैं. ऐसे में खिचड़ी एक पौष्टिक भोजन होने के साथ जल्द ही पचने वाला भोजन है. खिचड़ी आसानी से पच जाती है. बुखार आने पर खिचड़ी खाएंगे तो आप फीवर में अच्छा महसूस करेंगे और जल्दी ठीक होंगे.

Diet for Fever: सूजी का उपमा भी फायदेमंद

Diet for Fever: बुखार में आई कमजोरी को दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें 

बुखार में कमजोरी हो जाती है और अक्सर मरीज को कब्ज की शिकायत रहती है. जिसके कारण मरीज को कैसा भी खाना अच्छा नहीं लगता है और कमजोरी महसूस होती है. ऐसी सिचुएशन होने पर आप डाइट में सूजी का उपमा ले सकते हैं, इससे आपकी कब्ज की परेशानी दूर हो जाएगी. आप खुद को अच्छा महसूस करने लगेंगे.

unwanted hair on face: चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए फिटकरी का ऐसे करें इस्तेमालunwanted hair on face: फिटकरी के इस्तेमाल से चेहरे केअनचाहे बाल हटाए

Diet for Fever: बुखार में उबले हुए अंडे

Diet for Fever: बुखार में आई कमजोरी को दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

अंडे में प्रोटीन की मात्रा बहुत होती है जो हमारी हेल्थ के लिए जरूरी है. अंडे हमारे शरीर को ऊर्जा देते हैं. अंडे में विटामिन बी 6 और बी12, जिंक और सेलेनियम मौजूद होते हैं, जो हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है. यदि आप फीवर में अंडे का भरपूर सेवन करें, तो आप बुखार में खुद को अच्छा महसूस करा सकते है. इसके साथ ही आपकी कमजोरी भी दूर होगी.


Dahi Upma Recipe: नाश्ते के लिए झटपट से बनाएं हेल्दी और टेस्टी दही उपमा रेसिपी


Diet for Fever; ज्यादा सूप प‍िएं

Diet for Fever: बुखार में आई कमजोरी को दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

फीवर में हल्का खाना चाहिए जो कि जल्दी से पच जाए. खिचड़ी के साथ सूप भी बुखार के लिए बेहतर खाना माना जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्‍व शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं. यदि आप बुखार में सूप को अपने डाइट चार्ट में शामिल कर ले, तो जल्‍द र‍िकवरी होगी और कमजोरी दूर हो जाएगी.

Diet for Fever; बेसन का शीरा

Diet plan for Fever patient बुखार रोगी के लिए डाइट प्लान

बेसन के शीरे का इस्तेमाल बुखार में बहुत पहले से किया जा रहा है.बेसन का शीरा सर्दी, खांसी जुकाम और फीवर के लिए काफी हेल्दी खाना माना जाता हैं. बुखार में इसका सेवन करने से गले की खराश और बंद नाक की समस्या आसानी से दूर हो सकती है और आप खुद को अच्छा महसूस करेंगे.

3 thoughts on “Diet for Fever: बुखार में आई कमजोरी को दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *