Cord Blood Banking क्या आपको अपने बच्चे के गर्भनाल रक्त को बैंक में रखना चाहिए?

Spread the love

Cord Blood Banking कॉर्ड ब्लड बैंकिंग क्या है?

गर्भनाल रक्त बैंकिंग गर्भनाल और प्लेसेंटा से संभावित जीवन रक्षक स्टेम कोशिकाओं को इकट्ठा करने और भविष्य में उपयोग के लिए संग्रहीत करने की एक प्रक्रिया है। स्टेम सेल अपरिपक्व कोशिकाएं होती हैं जो अन्य कोशिकाओं का रूप धारण कर सकती हैं।

जब आपका बच्चा होता है तो सोचने के लिए बहुत सी चीजें होती हैं। उनमें से एक आपके बच्चे की गर्भनाल से निकलने वाला रक्त है (जो गर्भ में बच्चे को माँ से जोड़ता है)। इसे जन्म के समय फेंक दिया जाता था, लेकिन अब, कई माता-पिता अपने बच्चे के भविष्य के स्वास्थ्य के लिए रक्त जमा करते हैं। क्या आपको करना चाहिए?

Cord Blood Banking इसका उपयोग किस लिए किया जा सकता है?

गर्भनाल द्रव स्टेम कोशिकाओं से भरा होता है। वे कैंसर, रक्त रोग जैसे एनीमिया, और कुछ प्रतिरक्षा प्रणाली विकारों का इलाज कर सकते हैं, जो आपके शरीर की रक्षा करने की क्षमता को बाधित करते हैं।

द्रव को इकट्ठा करना आसान होता है और इसमें अस्थि मज्जा से एकत्रित स्टेम कोशिकाओं की तुलना में 10 गुना अधिक स्टेम कोशिकाएं होती हैं।

गर्भनाल रक्त से स्टेम कोशिकाओं में शायद ही कोई संक्रामक रोग होता है और वयस्क स्टेम कोशिकाओं के रूप में खारिज होने की संभावना आधी होती है।

इसे कैसे पाएं?

यदि आप रक्त को संग्रहित करना चाहते हैं, तो जन्म के बाद, डॉक्टर गर्भनाल को दो स्थानों पर, लगभग 10 इंच की दूरी पर, जकड़ लेता है, और गर्भनाल को काट देता है, जिससे माँ बच्चे से अलग हो जाती है। फिर वे एक सुई डालते हैं और गर्भनाल से कम से कम 40 मिलीलीटर रक्त एकत्र करते हैं।

रक्त को एक बैग में बंद कर दिया जाता है और परीक्षण और भंडारण के लिए एक प्रयोगशाला या गर्भनाल रक्त बैंक में भेज दिया जाता है। इस प्रक्रिया में केवल कुछ मिनट लगते हैं और यह माँ और बच्चे के लिए दर्द रहित है।

कॉर्ड ब्लड बैंक भी ट्यूब भेज सकता है ताकि मां का खून भी लिया जा सके। यदि ऐसा है, तो बैंकिंग किट में रक्त संग्रह ट्यूबों के साथ निर्देश होंगे।

यह कहाँ संग्रहीत है?

तीन विकल्प हैं: पब्लिक कॉर्ड बैंक स्टोरेज के लिए कुछ भी चार्ज नहीं करते हैं। किया गया कोई भी दान किसी के लिए भी उपलब्ध है जिसे इसकी आवश्यकता है। बैंक दान किए गए गर्भनाल रक्त का उपयोग अनुसंधान के लिए भी कर सकता है।

निजी (वाणिज्यिक) कॉर्ड बैंक दान किए गए रक्त को केवल दाता और परिवार के सदस्यों द्वारा उपयोग के लिए संग्रहीत करेंगे। वे महंगे हो सकते हैं। ये बैंक प्रोसेसिंग के लिए शुल्क और भंडारण के लिए वार्षिक शुल्क लेते हैं।

अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट (ACOG) कॉर्ड ब्लड बैंकिंग के खिलाफ न तो सलाह देते हैं और न ही सलाह देते हैं। लेकिन आप और एएमए के साथ, यह माता-पिता को निजी गर्भनाल रक्त बैंकिंग के बारे में सावधान करता है। यहाँ पर क्यों:

निजी गर्भनाल रक्त बैंकों में संग्रह और भंडारण की लागत अधिक होती है।
अन्य प्रभावी उपचार उपलब्ध हो सकते हैं जो कम खर्चीले हैं।
आपके बच्चे द्वारा निजी रूप से सुरक्षित गर्भनाल रक्त के उपयोग की संभावना बहुत कम है।

किसी व्यक्ति के अपने गर्भनाल रक्त (जिसे ऑटोलॉगस प्रत्यारोपण कहा जाता है) का उपयोग करके स्टेम सेल प्रत्यारोपण का उपयोग आनुवंशिक विकारों जैसे कि सिकल सेल रोग और थैलेसीमिया के लिए नहीं किया जा सकता है, क्योंकि इन विकारों का कारण बनने वाले आनुवंशिक उत्परिवर्तन बच्चे के गर्भनाल रक्त में मौजूद होते हैं।

अन्य बीमारियां जिनका इलाज स्टेम सेल ट्रांसप्लांट से किया जा सकता है, जैसे ल्यूकेमिया, पहले से ही एक बच्चे के गर्भनाल रक्त में मौजूद हो सकते हैं।

इन सीमाओं और बीमारियों की असामान्य घटना के कारण जिनका इलाज स्टेम सेल ट्रांसप्लांट से किया जा सकता है, पिछले 2 दशकों में संयुक्त राज्य अमेरिका में सिर्फ 400 से अधिक ऑटोलॉगस कॉर्ड ब्लड ट्रांसप्लांट हुए हैं। इसके विपरीत, दुनिया भर में 60,000 से अधिक असंबंधित डोनर कॉर्ड ब्लड ट्रांसप्लांट किए गए हैं।

संक्षेप में, अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स और अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन गर्भनाल रक्त को “जैविक बीमा” के रूप में संग्रहीत करने के खिलाफ सलाह देते हैं, क्योंकि लागत को सही ठहराने के लिए लाभ बहुत दूर हैं।

क्या ऐसी स्थितियां हैं जहां निजी गर्भनाल रक्त बैंकिंग समझ में आ सकती है? कुछ माता-पिता अपने बच्चे के रक्त को बैंक में जमा करना चुनते हैं यदि वे अपनी चिकित्सा पृष्ठभूमि नहीं जानते हैं – उदाहरण के लिए, यदि माता-पिता को गोद लिया गया था या बच्चे को शुक्राणु या अंडा दाता के साथ गर्भ धारण किया गया था।

प्रत्यक्ष-दान बैंक सार्वजनिक और निजी बैंकों का एक संयोजन है। वे सार्वजनिक उपयोग के लिए गर्भनाल रक्त का भंडारण करते हैं। लेकिन वे परिवारों के लिए आरक्षित दान भी स्वीकार करते हैं। कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

क्या आपको अपने बच्चे के गर्भनाल रक्त को बैंक में रखना चाहिए?

आप किससे पूछते हैं उस पर निर्भर करता है। हालांकि वाणिज्यिक गर्भनाल रक्त बैंक अक्सर अपनी सेवाओं को भविष्य की बीमारियों के खिलाफ “जैविक बीमा” के रूप में बिल करते हैं, रक्त अक्सर उपयोग नहीं किया जाता है। एक अध्ययन में कहा गया है कि एक बच्चा अपने जीवन भर अपने गर्भनाल रक्त का उपयोग करेगा, इसकी संभावना 400 में से 1 और 200,000 में 1 के बीच है।

संग्रहीत रक्त हमेशा उपयोग नहीं किया जा सकता है, भले ही व्यक्ति को बाद में कोई बीमारी हो, क्योंकि यदि रोग आनुवंशिक उत्परिवर्तन के कारण होता है, तो यह स्टेम कोशिकाओं में भी होगा। वर्तमान शोध कहता है कि संग्रहित रक्त केवल 15 वर्षों के लिए उपयोगी हो सकता है।

यदि आपके जुड़वाँ बच्चे हैं तो अन्य बातों पर ध्यान देना चाहिए। यदि आपके जुड़वा बच्चों में से एक आनुवंशिक विकार के साथ पैदा हुआ है या बचपन में ल्यूकेमिया विकसित करता है, तो गर्भनाल रक्त में संभवतः वही कोड होता है जो समस्या का कारण बनता है।पहली जगह में। इसका उपयोग जुड़वां या किसी अन्य व्यक्ति के इलाज के लिए नहीं किया जा सकता है।

एक स्वस्थ जुड़वां से गर्भनाल रक्त कोशिकाओं का उपयोग आपके दूसरे जुड़वां या दूसरे बीमार बच्चे के इलाज के लिए किया जा सकता है, जब तक कि दोनों एक अच्छा मेल हैं। लेकिन यह फायदा सबसे ज्यादा तब होता है जब दोनों बच्चों का जेनेटिक मेकअप थोड़ा अलग होता है। इसका मतलब यह है कि यदि आपके जुड़वां एक जैसे (मोनोज़ायगोटिक) हैं, तो वे एक दूसरे के लिए गरीब रक्त दाता बनाएंगे।

यदि आपके जुड़वां भाई-बहन (द्वियुग्मज) हैं, तो उनके पास दूसरे जुड़वां के लिए एक अच्छा दाता बनाने का उतना ही मौका है जितना कि किसी अन्य भाई-बहन के पास। भले ही जुड़वाँ एक जैसे हों या भाई-बहन, गर्भनाल रक्त का उपयोग दूसरे बीमार भाई-बहन के इलाज के लिए किया जा सकता है।

अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट और अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स नियमित गर्भनाल रक्त भंडारण की सलाह नहीं देते हैं। समूहों का कहना है कि निजी बैंकों का उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब कोई भाई-बहन एक चिकित्सीय स्थिति के साथ हो जो स्टेम सेल से लाभान्वित हो सके।

एएपी गर्भनाल रक्त बैंकिंग की सिफारिश करता है यदि एक शिशु के पास एक घातक या अनुवांशिक स्थिति के साथ एक पूर्ण भाई है जो गर्भनाल रक्त प्रत्यारोपण के साथ इलाज योग्य है। इन शर्तों में शामिल हैं:

लेकिमिया

प्रतिरक्षा की कमी, जैसे गंभीर संयुक्त प्रतिरक्षा कमी (एससीआईडी)
लिंफोमा (हॉजकिन और गैर-हॉजकिन)
अविकासी खून की कमी
दरांती कोशिका अरक्तता
क्रैबे की बीमारी
थैलेसीमिया
अन्य दुर्लभ रोग
फिर भी, एक भाई या बहन के पास एक पूर्ण अनुवांशिक मिलान होने का केवल 25% मौका होता है। इस प्रकार, एक भाई-बहन को एक असंबंधित दाता से अस्थि मज्जा या गर्भनाल रक्त प्रत्यारोपण की आवश्यकता हो सकती है।

एएमए निजी गर्भनाल रक्त बैंकिंग पर विचार करने का भी सुझाव देता है यदि घातक या आनुवंशिक स्थितियों का पारिवारिक इतिहास है जो गर्भनाल रक्त स्टेम कोशिकाओं से लाभान्वित हो सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि किसी भी प्रकार के प्रत्यारोपण के लिए उपयुक्त मिलान खोजने के लिए, 70% को अपने परिवार से बाहर देखना चाहिए।

परिवारों को दूसरों की मदद के लिए सार्वजनिक बैंक को स्टेम सेल दान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

यदि आप अपने बच्चे के गर्भनाल रक्त को बैंक करने का निर्णय लेते हैं, तो एक और बात ध्यान में रखनी चाहिए: यह सबसे अच्छा है कि इसे अंतिम समय में निर्णय न लें। अपने बच्चे के जन्म से पहले आपको बैंक के साथ समन्वय करना चाहिए ताकि कोई मौका न बचे।

भविष्य में क्या होने वाला है

भविष्य में स्टेम सेल का उपयोग कैसे किया जाएगा, यह कोई नहीं जानता, लेकिन शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि उनका उपयोग अल्जाइमर, मधुमेह, दिल की विफलता, रीढ़ की हड्डी की क्षति और अन्य जैसी कई स्थितियों के इलाज के लिए किया जा सकता है।

यह संभव है कि अब आपके बच्चे की गर्भनाल रक्त कोशिकाओं का भंडारण इन बीमारियों से निपटने में एक दिन उपयोगी हो सकता है। अभी के लिए, ये उपचार केवल सिद्धांत हैं। यह भी स्पष्ट नहीं है कि गर्भनाल रक्त से स्टेम कोशिकाएं – अन्य स्रोतों से स्टेम कोशिकाओं के विपरीत – इन संभावित उपचारों में उपयोगी होंगी।