Brazil : मिनस गेरैस में डेंगू के 7000 मामलों की पुष्टि

Spread the love

29 मार्च तक, मिनस गेरैस राज्य में डेंगू के 16,940 संभावित मामले दर्ज किए गए। इसमें से कुल 7,220 मामलों की पुष्टि की गई। मिनस गेरैस (एस्पिनोसा, बॉम सुसेसो, मेडिरोस, रियो परानाइबा और बेटिम) में इस बीमारी से पांच मौतों की पुष्टि हुई थी।

चिकनगुनिया बुखार के संबंध में, बीमारी के 1,314 संभावित मामले दर्ज किए गए, जिनमें से 247 की पुष्टि हुई। अब तक, मिनस गेरैस में चिकनगुनिया से मौत की कोई पुष्टि नहीं हुई है, और एक की जांच की जा रही है।

जहां तक ​​जीका वायरस का संबंध है, 28 संभावित मामले दर्ज किए गए, जिनमें से दो की पुष्टि की गई। मिनस गेरैस में जीका से अब तक कोई मौत नहीं हुई है।

मिनेरा एसोसिएशन ऑफ म्युनिसिपैलिटी (एएमएम) के स्वास्थ्य विभाग की सलाह सार्वजनिक प्रबंधकों और पूरी आबादी को मिनस गेरैस में मामलों के प्रसार के खतरों के बारे में सचेत करती है।

Also Read : Health Advise : शराब पीना कैसे बंद करें

जनसंख्या कोरोनोवायरस से निपटने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर रही है, लेकिन एडीज एजिप्टी मच्छर के प्रसार को रोकने के लिए देखभाल करना नहीं भूल सकता, जो डेंगू, चिकनगुनिया और जीका को प्रसारित करता है, क्योंकि अस्पताल में भर्ती होने के मामले बढ़ सकते हैं, जिससे स्वास्थ्य प्रणाली में समस्या हो सकती है।

डेंगू

ब्राजील में, डेंगू की पहली बार 1986 में पहचान की गई थी। संचरण का मुख्य रूप एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। ऊर्ध्वाधर संचरण (गर्भवती महिला – शिशु) और रक्त आधान के रिकॉर्ड हैं। डेंगू संक्रमण स्पर्शोन्मुख, हल्का हो सकता है, या गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है जिससे मृत्यु हो सकती है। आमतौर पर, डेंगू का पहला प्रकटन तेज बुखार (39° से 40°C) होता है, जो अचानक शुरू होता है, जो आमतौर पर 2 से 7 दिनों तक रहता है, साथ में सिरदर्द, शरीर और जोड़ों में दर्द, साष्टांग प्रणाम, कमजोरी, आंखों के पीछे दर्द होता है। दाने और खुजली वाली त्वचा।

चिकनगुनिया

चिकनगुनिया बुखार एडीज एजिप्टी और एडीज एल्बोपिक्टस मच्छरों से फैलने वाली बीमारी है। इसके मुख्य लक्षण हैं तेजी से शुरू होने वाला तेज बुखार, उंगलियों, टखनों और कलाई के अलावा पैरों और हाथों के जोड़ों में तेज दर्द। सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और त्वचा पर लाल धब्बे भी हो सकते हैं। मच्छर के काटने के दो से बारह दिनों के बीच लक्षण शुरू हो जाते हैं। लगभग 30% मामलों में कोई लक्षण नहीं होते हैं।

ज़िका

जीका की पहचान पहली बार अप्रैल 2015 में ब्राजील में हुई थी। इसके मुख्य लक्षण सिरदर्द, निम्न श्रेणी का बुखार, जोड़ों में हल्का दर्द, त्वचा पर लाल धब्बे, खुजली और आंखों का लाल होना है। अन्य कम लगातार लक्षण शरीर में सूजन, गले में खराश, खांसी और उल्टी हैं।

लक्षण पेश करते समय, स्वास्थ्य सेवा की तलाश करना महत्वपूर्ण है। नियंत्रण कार्य मुख्य रूप से नगरपालिका स्तर पर होते हैं। जब मच्छर के फोकस का पता चलता है, और इसे एक निश्चित स्थान के निवासियों द्वारा समाप्त नहीं किया जा सकता है, तो नगर स्वास्थ्य विभाग को बुलाया जाना चाहिए।

और आबादी मच्छरों के प्रकोप से लड़कर मदद कर सकती है। क्या करें:

वत्स और पानी की टंकियों को ढक दें।
गटर को हमेशा साफ रखें।
बोतलों को हमेशा उल्टा ही रखें।
डिब्बे को अच्छी तरह ढक कर रखें।
नालियों को साफ और स्क्रीन एप्लीकेशन के साथ छोड़ दें।
साप्ताहिक रूप से साफ करें या पॉटेड प्लांट डिश को रेत से भरें।
पालतू पानी के बर्तनों को ब्रश या लूफै़ण से साफ करें।
वॉशिंग मशीन के पीछे सर्विस एरिया में जमा हुआ पानी निकालें।

युगांडा में पीत ज्वर का प्रकोप घोषित
जेर्जेंस अल्ट्रा हीलिंग मॉइस्चराइजर को प्लुरलिबैक्टर गेरगोविया की उपस्थिति के कारण वापस बुला लिया गया
मैसाचुसेट्स, व्योमिंग, नॉर्थ कैरोलिना, ओहियो और नॉर्थ डकोटा में अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लुएंजा का पता चला
क्लेम्सन एससी: रेबीज बछड़े से संभावित रूप से रेबीज के संपर्क में आने वाले तेरह लोग
अर्कांसस रिपोर्ट उपदंश में वृद्धि; परीक्षण, रोकथाम और उपचार को प्रोत्साहित किया गया
H5N1 एवियन इन्फ्लूएंजा ने ओंटारियो, कनाडा में पोल्ट्री झुंडों की सूचना दी
केन्या: पीत ज्वर और चिकनगुनिया का प्रकोप
तिमोर-लेस्ते डेंगू का प्रकोप: 3700 मामले, पहले तीन महीनों में 44 मौतें
फेसबुकट्विटरसाझा करना

One thought on “Brazil : मिनस गेरैस में डेंगू के 7000 मामलों की पुष्टि

Comments are closed.