पायलट के लिए बड़ी ख़बर ,कोरोना टीका लगने के बाद 48 घंटे तक नहीं भर सकेंगे उड़ान :DGCA

डायरेक्‍टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने एक सर्कुलर में कहा, ‘यदि 48 घंटे के बाद कोई लक्षण नहीं आते तो एयर क्रू (इसमें पायलट और केबिन क्रू शामिल हैं) गैरबाधित फ्लाइंग ड्यूटी निभाने के लिए फिट हैं.’

नई दिल्ली: उड्डयन नियामक संस्‍था डीजीसीए ने कहा है कि कोरोना वायरस का टीका लगवाने के बाद पायलट और केबिन क्रू मेंबर्स 48 घंटे तक उड़ान नहीं भर सकेंगे. डायरेक्‍टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने एक सर्कुलर में कहा, ‘यदि 48 घंटे के बाद कोई लक्षण नहीं आते तो एयर क्रू (इसमें पायलट और केबिन क्रू शामिल हैं) गैरबाधित फ्लाइंग ड्यूटी निभाने के लिए फिट हैं.’ कोरोना वैक्‍सीनेशनल सेंटर में टीका लगवाने के बाद एयर क्रू पर 30 मिनट पर नजर रखी जाएगी कि इन पर कोई ‘विपरीत रिएक्‍शन’ तो नहीं है.

फिटनेस जांचने के लिए विशेष मेडिकल परीक्षण

इसमें कहा गया है कि एयर क्रू को वैक्‍सीन लगने के बाद 48 घंटे तक उड़ान भरने के लिहाज से अनफिट माना जाएगा. यदि 48 घंटे के बाद भी पायलट में कोई लक्षण पाए जाते हैं तो फिजीशियन या अधिकृत मेडिकल अटेंडेंट उन्‍हें देखेंगे. इन पायलटों को उड़ान के लिहाज से तभी फिट माना जाएगा यदि उनमें किसी दवा या मेडिकल केयर सर्टिफिकेट के बिना कोरोना के लक्षण नहीं पाए जातेण्‍ डीजीसीए के अनुसार, यदि मेडिकल अनफिट रहने की अवधि 14 दिन से ज्‍यादा है तो फ्लाइंग की फिटनेस जांचने के लिए उनका विशेष मेडिकल परीक्षण किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.