Veg Pulao Recipe : वेज पुलाव’, का जायका ऐसा कि सब बोलेंगे ला जवाब

Spread the love

Veg Pulao Recipe: अगर आप भी पुलाव बनाने का मन बना रहे हैं तो इस बार बनाइए वेज पुलाव. यह कम समय में बन कर तैयार हो जाता है और स्‍वाद (Taste) में लाजवाब होता है. तो आइए जानें वेज पुलाव बनाने की आसान रेसिपी-

Veg Pulao Recipe: वेज पुलाव बनाने के लिए सामग्री

2 कप चावल
1 कप उबली हुई हरी मटर
1 चम्‍मच अदरक लहसुन पेस्‍ट
3 कटी हुई हरी मिर्च
½ कप टुकड़ो में कटा पनीर
4 तेज पत्‍ता
2 चम्‍मच काजू
2 चम्‍मच किशकिश
1 चम्‍मच जीरा
1-2 दालचीनी
5-6 इलायची
2 चुटकी केसर
6 चम्‍मच घी
1 चम्‍मच कटा हरा धनिया
प्‍याज और अदरक का पेस्‍ट
नमक स्‍वादानुसार

वेज पुलाव बनाने की विधि

वेज पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले सूखे चावल को साफ पानी से धोने लें और इसके बाद एक बड़े बर्तन में पका कर इनका पानी निकाल लें. फिर ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद एक पैन में एक चम्‍मच घी गरम कर के इसमें काजू और किशमिश को कुछ मिनट के लिए मध्‍यम आंच पर फ्राई करें और रख दें.

अब पैन में और घी डाल कर गरम करें और फिर इसमें तेज पत्‍ता, कटी हरी मिर्च, इलायची और जीरा डालें. अब इसमें प्‍याज और अदरक का पेस्‍ट डाल दें. जब यह सभी सामग्रियां अच्‍छे से पक जाएं तब उसमें पनीर, चावल और हरी मिर्च को डालें.

ये भी पढ़ें Mango Custard Recipe : जाने आसान मैंगो रैसिपी बनाने का तरीका , जो बार बार दिल करे “खाने” का

इसके बाद इसे अच्‍छे से चलाएं जिससे चावल में घी अच्‍छी तरह से समा जाए. इसके बाद स्‍वादनुसार नमक डालें. अब अलग से एक गरम पानी की कटोरी में केसर भिगोएं. जब वह लाल रंग का हो जाए तब उसे चावल के साथ मिलाएं. दो मिनट तक चावल को चलाइएं और फिर आंच से उतार लीजिए. अब पुलाव को काजू, किशमिश और धनिया को छिड़क कर रायता और सलाद के साथ परोसें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.