यूपी के माध्यमिक कालेजों में शनिवार की छुट्टी खत्म, 16 अगस्त से स‍िर्फ पांच दिन हो रही थी पढ़ाई

अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा ने जिला विद्यालय निरीक्षक को दिए निर्देश।

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि कालेजों में सोमवार से शनिवार तक पढ़ाई कराई जाए। कोरोना संक्रमण में कमी आने पर शासन ने 16 अगस्त से कक्षा नौ से 12वीं तक के माध्यमिक कालेजों में पढ़ाई शुरू कराई थी।

प्रदेश के माध्यमिक कालेज अब शनिवार को भी खुलेंगे। इन कालेजों में एक सितंबर से शनिवार की छुट्टी खत्म कर दी गई है यानी अब छह दिन पढ़ाई होगी। एक सितंबर से शनिवार को भी माध्यमिक कालेज खोले जाएंगे। पहला शनिवार चार सितंबर को पड़ रहा है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि कालेजों में सोमवार से शनिवार तक पढ़ाई कराई जाए। कोरोना संक्रमण में कमी आने पर शासन ने 16 अगस्त से कक्षा नौ से 12वीं तक के माध्यमिक कालेजों में पढ़ाई शुरू कराई थी। उस समय के आदेश में केवल पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक स्कूल खोलने का आदेश था, शनिवार को परिसर का सैनिटाइजेशन कराने के लिए कालेज बंद करने का निर्देश था।

इसी बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर 23 अगस्त से कक्षा छह से आठ तक के बच्चों का स्कूल खुल गया और एक सितंबर से प्राथमिक विद्यालयों में भी पढ़ाई शुरू हो चुकी है। अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने जिलाधिकारी व जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजे आदेश में कहा है कि पहले प्रदेश में शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी लागू रही है। इसलिए माध्यमिक कालेज भी शनिवार को बंद किए गए थे, अब उसमें संशोधन किया जा रहा है। एक सितंबर से शनिवार को भी माध्यमिक कालेज खोले जाएंगे। पहला शनिवार चार सितंबर को पड़ रहा है।

तीन घंटे की होगी एमएड प्रवेश परीक्षा : लखनऊ विश्वविद्यालय में छह सितंबर से स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं शुरू होंगी। सभी विषयों की प्रवेश परीक्षाओं की तिथि और समय विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर दिया गया है। एलएलएम की लिखित प्रवेश परीक्षा के बाद साक्षात्कार भी होगा। वहीं, एमएड की प्रवेश परीक्षा तीन घंटे की होगी। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डा. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि गुरुवार को इस संबंध में निर्देश जारी किए गए।