लंदन मिडलसेक्स के निवासी COVID-19 वैक्सीन की चौथी खुराक के लिए तैयार हैं

Spread the love

जैसा कि ओंटारियो ने लंदन मिडलसेक्स क्षेत्र में COVID-19 वैक्सीन की अपनी चौथी खुराक प्राप्त करने के लिए पात्रता का विस्तार किया, लंदनवासियों ने गुरुवार को वेस्टर्न फेयर एग्रीप्लेक्स के बाहर लाइन लगाई।

लंदन और मिडलसेक्स क्षेत्र में 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के निवासी वैक्सीन की दूसरी बूस्टर खुराक के लिए पात्र हैं, बशर्ते कि उनकी पहली बूस्टर खुराक को कम से कम तीन महीने हो गए हों।

प्रांत ने बुधवार को पात्रता विस्तार की घोषणा की, जिसमें प्रथम राष्ट्र, इनुइट और मेटिस लोग, और उनके गैर-स्वदेशी घर के सदस्य जिनकी आयु 18 वर्ष और उससे अधिक है, भी पात्र हैं।

वैक्सीन की चौथी खुराक क्षेत्र के दो मास-टीकाकरण क्लीनिकों और पॉप-अप क्लीनिकों में उपलब्ध है। वैक्सीन शॉट्स फार्मेसियों में भी उपलब्ध हैं जो टीके प्रदान करते हैं और प्राथमिक देखभाल प्रदाताओं के माध्यम से।

79 वर्षीय जोआना ज़ीलेनबर्ग ने कहा कि लाइन में लंबे इंतजार के बावजूद, वह खुश हैं कि उन्हें अपनी चौथी खुराक मिल गई।

“मैं हर समय टेलीविजन देख रहा था, मेरे पास यह था कि मैं घर में क्या कर रहा था, बस उनके लिए इंतजार कर रहा था कि वे हमें बताएं कि मैं इसे किस दिन ले सकता हूं।”

65 वर्षीय इयान पीर भी पात्रता के विस्तार को देखकर खुश थे।

उन्होंने कहा, “मुझे आशा है कि मूल रूप से अन्य लोगों पर उनकी वृद्धि हुई है, मुझे पता है कि बहुत से लोगों ने अभी तक अपनी तीसरी खुराक नहीं ली है।”

“आज उनके लिए एक व्यस्त दिन रहा है, उन्होंने कहा कि वे इतने लोगों की उम्मीद नहीं कर रहे थे इसलिए थोड़ा इंतजार था लेकिन वह ठीक था।”

पीयर ने कहा कि उन्हें इस बात से कोई सरोकार नहीं था कि उन्हें कौन सा टीका मिला, इस बार उन्हें मॉडर्न मिला, लेकिन उनकी तीसरी खुराक फाइजर थी, और उनकी पहली और दूसरी खुराक दोनों एस्ट्राजेनेका थीं।

गुरुवार को एग्रीप्लेक्स में हर कोई इस प्रक्रिया से खुश नहीं था। फाइजर COVID-19 वैक्सीन की चौथी खुराक पाने की चाहत रखने वाले कई लोगों ने गुरुवार दोपहर फाइजर की प्रतीक्षा करने के लिए उपलब्ध मॉडर्न वैक्सीन को ठुकरा दिया।

बॉब, 83, और जोआन, 82, मैकएकाटर्न ने गुरुवार दोपहर 2 बजे अपनी चौथी खुराक लेने के लिए एक नियुक्ति की, लेकिन डेढ़ घंटे से अधिक समय बाद खाली हाथ छोड़ दिया।

बॉब ने कहा कि दंपति को बताया गया था कि जब वे चेक-इन के लिए गए तो उन्हें फाइजर वैक्सीन मिल सकती है, लेकिन उन्हें अपना शॉट मिलने से ठीक पहले पता चला कि सीमित आपूर्ति थी और क्लिनिक के कर्मचारी 30 से कम उम्र के लोगों के लिए शेष राशि बचा रहे थे।

“हम एक मौका नहीं ले सकते हैं, हमारे पास फाइजर है, हम बूढ़े लोग हैं, जितना मुझे पता है कि हम केवल एक बार मर सकते हैं। हम मॉडर्न को लेने और बीमार होने का मौका नहीं ले सकते, ”बॉब ने कहा।

“मैं बहुत निराश हूं, उनके पास आज यहां आधे कर्मचारी नहीं हैं जो उन्हें चाहिए और यह एक भयानक शो है।”

जोड़े को लाइन छोड़ने के लिए एक कार्ड दिया गया था, और कहा गया था कि उन्हें शुक्रवार को वापस आने के लिए कहा गया था जब फाइजर के टीके अधिक होंगे।

दिसंबर में, MLHU ने कहा कि वह 29 और उससे कम उम्र के लोगों के लिए फाइजर-बायोएनटेक COVID-19 वैक्सीन को प्राथमिकता देगा।

स्वास्थ्य इकाई ने कहा कि युवा लोगों के लिए फाइजर वैक्सीन को प्राथमिकता देने का निर्णय टीकाकरण पर राष्ट्रीय सलाहकार समिति (एनएसीआई) द्वारा की गई सिफारिश पर आधारित है।

एमएलएचयू के अधिकारियों ने ब्रांड के आधार पर टीकों को ठुकराने से लोगों को हतोत्साहित किया है।

स्वास्थ्य इकाई ने कहा है कि एनएसीआई और कनाडा की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी के विशेषज्ञों द्वारा एमआरएनए टीकों की अदला-बदली का समर्थन किया गया है।

“यह सभी को याद दिलाने लायक है कि फाइजर और मॉडर्न अनिवार्य रूप से अलग-अलग पैकेजिंग वाले एक ही टीके हैं। दोनों ही अच्छी सुरक्षा प्रदान करते हैं, भले ही आपने पहले प्राप्त किया हो, ”दिसंबर में लंदन-मिडलसेक्स के स्वास्थ्य के चिकित्सा अधिकारी डॉ एलेक्स समर्स ने कहा।

समय के साथ टीके से प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, कुछ ऐसा जो असामान्य नहीं है, समर कहते हैं, जिसके परिणामस्वरूप वायरस के खिलाफ शरीर की सुरक्षा को बनाए रखने के लिए बूस्टर खुराक की आवश्यकता होती है।

56 वर्षीय रॉब कैंपबेल भी गुरुवार को अपना दूसरा बूस्टर शॉट नहीं ले पाए। उन्होंने कहा कि उनके भवन में एक संकेत चस्पा किया गया था कि वहां रहने वाले सभी निवासी अपनी चौथी खुराक के लिए पात्र थे।

कैंपबेल ने कहा कि उसने पढ़ा है कि वह बिना किसी अपॉइंटमेंट के सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे के बीच वैक्सीन लेने जा सकता है।

“मैं दिखाता हूं और एक सज्जन लोगों को बता रहे हैं कि वे किसी भी वॉक-इन को स्वीकार नहीं कर रहे हैं क्योंकि उनके पास क्षमता नहीं है और उनके पास टीके भी नहीं हैं।”

चौथी खुराक पूरे प्रांत में अस्पताल में भर्ती होने के बीच आती है, और जैसा कि अपशिष्ट जल निगरानी डेटा से पता चलता है कि COVID-19 संक्रमण लगभग उतने ही अधिक हैं जितने जनवरी की शुरुआत में ओमिक्रॉन शिखर के दौरान थे।

ग्रीष्मकाल ने कहा कि लंदन और मिडलसेक्स क्षेत्र के भीतर COVID-19 संचरण महामारी के दौरान किसी भी अन्य समय की तुलना में अधिक होने की संभावना है, जनवरी के चरम के अलावा।

जो लोग COVID-19 वैक्सीन प्राप्त करना चाहते हैं, वे मिडिलसेक्स-लंदन हेल्थ यूनिट की वेबसाइट पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।