What Is a Mortgage : एक बंधक क्या है?

Spread the love

What Is a Mortgage : बंधक शब्द एक घर, जमीन या अन्य प्रकार की अचल संपत्ति खरीदने या बनाए रखने के लिए उपयोग किए जाने वाले ऋण को संदर्भित करता है। उधारकर्ता समय के साथ ऋणदाता को भुगतान करने के लिए सहमत होता है , आमतौर पर नियमित भुगतानों की एक श्रृंखला में जो मूलधन और ब्याज में विभाजित होते हैं। संपत्ति ऋण को सुरक्षित करने के लिए संपार्श्विक के रूप में कार्य करती है

एक उधारकर्ता को अपने पसंदीदा ऋणदाता के माध्यम से एक बंधक के लिए आवेदन करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे न्यूनतम क्रेडिट स्कोर और डाउन पेमेंट सहित कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। बंधक आवेदनों को अंतिम चरण में पहुंचने से पहले एक कठोर हामीदारी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है । बंधक के प्रकार उधारकर्ता की जरूरतों के आधार पर भिन्न होते हैं, जैसे कि पारंपरिक और निश्चित दर वाले ऋण।

What Is a Mortgage : बंधक कैसे काम करते हैं

व्यक्ति और व्यवसाय पूरे खरीद मूल्य का अग्रिम भुगतान किए बिना अचल संपत्ति खरीदने के लिए गिरवी का उपयोग करते हैं। उधारकर्ता ऋण और ब्याज को एक निर्दिष्ट संख्या में वर्षों तक चुकाता है जब तक कि उनके पास संपत्ति मुक्त और स्पष्ट न हो । बंधक को संपत्ति के विरुद्ध ग्रहणाधिकार या संपत्ति पर दावों के रूप में भी जाना जाता है। यदि उधारकर्ता बंधक का भुगतान करना बंद कर देता है, तो ऋणदाता संपत्ति पर फोरक्लोज़ कर सकता है।

उदाहरण के लिए, एक आवासीय होमबॉयर अपने घर को अपने ऋणदाता को गिरवी रखता है, जो तब संपत्ति पर दावा करता है। यह सुनिश्चित करता है कि संपत्ति में ऋणदाता का हित खरीदार को अपने वित्तीय दायित्व पर चूक करना चाहिए । एक फौजदारी के मामले में, ऋणदाता निवासियों को बेदखल कर सकता है, संपत्ति बेच सकता है, और बंधक ऋण का भुगतान करने के लिए बिक्री से धन का उपयोग कर सकता है।

बंधक प्रक्रिया

संभावित उधारकर्ता एक या अधिक बंधक ऋणदाताओं के लिए आवेदन करके प्रक्रिया शुरू करते हैं। ऋणदाता सबूत मांगेगा कि उधारकर्ता ऋण चुकाने में सक्षम है। इसमें बैंक और निवेश विवरण, हालिया टैक्स रिटर्न और वर्तमान रोजगार का प्रमाण शामिल हो सकता है । ऋणदाता आम तौर पर क्रेडिट चेक भी चलाएगा ।

यदि आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो ऋणदाता उधारकर्ता को एक निश्चित राशि तक और एक विशेष ब्याज दर पर ऋण की पेशकश करेगा। होमबॉयर्स एक बंधक के लिए आवेदन कर सकते हैं जब उन्होंने एक संपत्ति खरीदने के लिए चुना है या जब वे अभी भी एक के लिए खरीदारी कर रहे हैं,

इसे भी पढ़ें Geico Auto & Home Insurance : जिको ऑटो और गृह बीमा समीक्षा

एक प्रक्रिया जिसे पूर्व-अनुमोदन के रूप में जाना जाता है । एक बंधक के लिए पूर्व-अनुमोदित होने से खरीदारों को तंग आवास बाजार में बढ़त मिल सकती है क्योंकि विक्रेताओं को पता चल जाएगा कि उनके पास अपने प्रस्ताव का बैक अप लेने के लिए पैसा है।

एक बार जब कोई खरीदार और विक्रेता अपने सौदे की शर्तों पर सहमत हो जाते हैं, तो वे या उनके प्रतिनिधि उस समय मिलेंगे, जिसे क्लोजिंग कहा जाता है । यह वह समय है जब उधारकर्ता ऋणदाता को अपना डाउन पेमेंट करता है। विक्रेता संपत्ति के स्वामित्व को खरीदार को हस्तांतरित करेगा और सहमत राशि प्राप्त करेगा, और खरीदार किसी भी शेष बंधक दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करेगा।

बंधक के प्रकार

बंधक विभिन्न रूपों में आते हैं। सबसे आम प्रकार 30-वर्ष और 15-वर्ष की निश्चित-दर बंधक हैं। कुछ बंधक शर्तें पांच साल जितनी छोटी होती हैं जबकि अन्य 40 साल या उससे अधिक समय तक चल सकती हैं।

अधिक वर्षों में भुगतान बढ़ाना मासिक भुगतान को कम कर सकता है, लेकिन यह उधारकर्ता द्वारा ऋण के जीवन पर भुगतान की जाने वाली ब्याज की कुल राशि को भी बढ़ाता है।

उधारकर्ताओं के लिए उपलब्ध कुछ सबसे लोकप्रिय प्रकार के बंधक ऋणों के कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं।

निश्चित दर बंधक

एक निश्चित दर बंधक के साथ , ब्याज दर ऋण की पूरी अवधि के लिए समान रहती है, जैसा कि बंधक के लिए उधारकर्ता का मासिक भुगतान करता है। एक निश्चित दर बंधक को पारंपरिक बंधक भी कहा जाता है।

समायोज्य दर बंधक (एआरएम)

एक समायोज्य दर बंधक (एआरएम) के साथ, ब्याज दर प्रारंभिक अवधि के लिए तय की जाती है, जिसके बाद यह प्रचलित ब्याज दरों के आधार पर समय-समय पर बदल सकती है।

प्रारंभिक ब्याज दर अक्सर एक नीचे बाजार दर है, जो अल्पावधि में बंधक और अधिक किफायती लेकिन संभवत: कम सस्ती लंबी अवधि अगर दर काफी हद तक बढ़ जाता है कर सकते हैं।

एआरएम में आमतौर पर सीमाएं, या कैप होती हैं, इस पर कि ब्याज दर कितनी बार समायोजित हो सकती है और कुल मिलाकर ऋण के जीवन में।

ब्याज-मात्र ऋण

अन्य, कम सामान्य प्रकार के बंधक, जैसे कि केवल-ब्याज बंधक और भुगतान-विकल्प एआरएम, में जटिल पुनर्भुगतान कार्यक्रम शामिल हो सकते हैं और परिष्कृत उधारकर्ताओं द्वारा सर्वोत्तम उपयोग किए जाते हैं।

2000 के दशक की शुरुआत में हाउसिंग बबल के दौरान कई घर के मालिक इस प्रकार के बंधक के साथ वित्तीय संकट में पड़ गए । 1

रिवर्स मॉर्गेज

जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, रिवर्स मॉर्टगेज एक बहुत ही अलग वित्तीय उत्पाद हैं। वे 62 वर्ष या उससे अधिक उम्र के मकान मालिकों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो अपने घरों में इक्विटी का हिस्सा नकद में बदलना चाहते हैं।

ये मकान मालिक अपने घर के मूल्य के खिलाफ उधार ले सकते हैं और एकमुश्त, निश्चित मासिक भुगतान, या क्रेडिट लाइन के रूप में धन प्राप्त कर सकते हैं। जब उधारकर्ता की मृत्यु हो जाती है, स्थायी रूप से दूर चला जाता है, या घर बेच देता है, तो संपूर्ण ऋण शेष राशि देय हो जाती है। 2

औसत बंधक दरें 2020

बंधक के लिए आपको कितना भुगतान करना होगा यह बंधक के प्रकार (जैसे निश्चित या समायोज्य, इसकी अवधि (जैसे 20 या 30 वर्ष), और उस समय की ब्याज दरों पर निर्भर करता है। ब्याज दरें सप्ताह दर सप्ताह भिन्न हो सकती हैं। और ऋणदाता से ऋणदाता तक, इसलिए यह खरीदारी करने के लिए भुगतान करता है।

2020 में बंधक दरें लगभग रिकॉर्ड स्तर पर थीं। फेडरल होम लोन मॉर्गेज कॉरपोरेशन के अनुसार , अगस्त 2021 तक औसत ब्याज दरें इस तरह दिखीं:

30 साल की फिक्स्ड रेट मॉर्गेज: 2.87%
15 साल की फिक्स्ड रेट मॉर्गेज: 2.15%
5/1 समायोज्य दर बंधक: 2.44% 3

एक 5/1 समायोज्य-दर बंधक एक एआरएम है जो पहले पांच वर्षों के लिए एक निश्चित ब्याज दर बनाए रखता है, फिर उसके बाद प्रत्येक वर्ष समायोजित करता है।

आपका बंधक आपके मासिक बंधक भुगतान के केवल एक हिस्से का प्रतिनिधित्व कर सकता है यदि आपके ऋणदाता को भी आपको एस्क्रो खाते के माध्यम से अपने संपत्ति कर और मकान मालिक बीमा का भुगतान करने की आवश्यकता होती है।
बंधक की तुलना कैसे करें

बैंक, बचत और ऋण संघ और क्रेडिट यूनियन वस्तुतः एक समय में बंधक के एकमात्र स्रोत थे। आज, बंधक बाजार के एक बढ़ते हिस्से में गैर-बैंक ऋणदाता शामिल हैं , जैसे कि Better.com, LoanDepot, Rocket Mortgage, और SoFi।

यदि आप एक बंधक के लिए खरीदारी कर रहे हैं, तो एक ऑनलाइन बंधक कैलकुलेटर आपको अनुमानित मासिक भुगतानों की तुलना करने में मदद कर सकता है,

जो कि बंधक के प्रकार, ब्याज दर और आपके द्वारा किए जाने वाले बड़े डाउन पेमेंट के आधार पर होता है । यह आपको यह निर्धारित करने में भी मदद कर सकता है कि आप कितनी महंगी संपत्ति को उचित रूप से वहन कर सकते हैं।

मूलधन और ब्याज के अलावा, आप गिरवी पर भुगतान करेंगे, ऋणदाता या बंधक सेवक स्थानीय संपत्ति कर, गृहस्वामी बीमा प्रीमियम और कुछ अन्य खर्चों का भुगतान करने के लिए एक एस्क्रो खाता भी स्थापित कर सकते हैं । वे लागतें आपके मासिक बंधक भुगतान में जोड़ देंगी।

यह भी ध्यान दें कि यदि आप अपना बंधक निकालते समय 20% से कम डाउन पेमेंट करते हैं, तो आपके ऋणदाता को निजी बंधक बीमा (पीएमआई) खरीदने की आवश्यकता हो सकती है , जो एक और अतिरिक्त मासिक लागत बन जाती है। 4

लोगों को बंधक की आवश्यकता क्यों है?

एक घर की कीमत अक्सर उस राशि से कहीं अधिक होती है जो अधिकांश परिवार बचाते हैं। नतीजतन, बंधक व्यक्तियों और परिवारों को केवल एक अपेक्षाकृत छोटा डाउन पेमेंट,

जैसे कि खरीद मूल्य का 20%, और शेष राशि के लिए ऋण प्राप्त करके घर खरीदने की अनुमति देता है। उधारकर्ता के चूक करने की स्थिति में ऋण को संपत्ति के मूल्य से सुरक्षित किया जाता है।

क्या किसी को बंधक मिल सकता है?

बंधक उधारदाताओं को एक आवेदन और हामीदारी प्रक्रिया के माध्यम से संभावित उधारकर्ताओं को अनुमोदित करने की आवश्यकता होगी। गृह ऋण केवल उन्हें प्रदान किया जाता है जिनके पास समय के साथ घर के मूल्य को व्यावहारिक रूप से वहन करने के लिए पर्याप्त संपत्ति और उनके ऋण के सापेक्ष आय होती है।

एक बंधक का विस्तार करने का निर्णय लेते समय एक व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर का भी मूल्यांकन किया जाता है। बंधक पर ब्याज दर भी भिन्न होती है, जोखिम वाले उधारकर्ताओं को उच्च ब्याज दर प्राप्त होती है।

एक बंधक पर फिक्स्ड बनाम वेरिएबल का क्या मतलब है?

कई बंधक एक निश्चित ब्याज दर रखते हैं। इसका मतलब है कि बंधक की पूरी अवधि (आमतौर पर 15 या 30 साल) के लिए दर नहीं बदलेगी, भले ही भविष्य में ब्याज दरें बढ़ें या गिरें। एक परिवर्तनीय या समायोज्य दर बंधक (एआरएम) में एक ब्याज दर होती है जो ब्याज दरों के आधार पर ऋण के जीवन में उतार-चढ़ाव करती है।

मेरे घर पर कितने बंधक हो सकते हैं?

ऋणदाता आम तौर पर दूसरे बंधक की अनुमति देने से पहले पहला या प्राथमिक बंधक जारी करते हैं। यह अतिरिक्त बंधक आमतौर पर गृह इक्विटी ऋण के रूप में जाना जाता है । अधिकांश ऋणदाता उसी संपत्ति द्वारा समर्थित बाद के बंधक के लिए प्रदान नहीं करते हैं।

मुझे बंधक कहां मिल सकता है?

विभिन्न स्रोतों द्वारा बंधक की पेशकश की जाती है। बैंक और क्रेडिट यूनियन अक्सर होम लोन प्रदान करते हैं। विशेष बंधक कंपनियां भी हैं जो केवल विशेष रूप से गृह ऋण के साथ सौदा करती हैं। विभिन्न उधारदाताओं के बीच सर्वोत्तम दर के लिए खरीदारी करने में आपकी सहायता के लिए आप एक असंबद्ध बंधक दलाल को भी नियुक्त कर सकते हैं ।

वर्चुअल कैश में $100,000 के साथ जोखिम मुक्त प्रतिस्पर्धा करें

हमारे मुफ़्त स्टॉक सिम्युलेटर के साथ अपने ट्रेडिंग कौशल का परीक्षण करें । हजारों इन्वेस्टोपेडिया व्यापारियों के साथ प्रतिस्पर्धा करें और शीर्ष पर अपना रास्ता व्यापार करें! अपने खुद के पैसे को जोखिम में डालने से पहले एक आभासी वातावरण में ट्रेड जमा करें। ट्रेडिंग रणनीतियों का अभ्यास करें ताकि जब आप वास्तविक बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार हों, तो आपके पास वह अभ्यास हो जिसकी आपको आवश्यकता है।

संबंधित शर्तें
ख़रीदना

एक बायडाउन एक बंधक वित्तपोषण तकनीक है जहां खरीदार कम से कम बंधक के पहले कुछ वर्षों के लिए कम ब्याज दर प्राप्त करने की कोशिश करता है, लेकिन संभवतः अपने जीवनकाल के लिए। अधिक

5/1 हाइब्रिड एडजस्टेबल-रेट मॉर्गेज (5/1 हाइब्रिड एआरएम)
5/1 हाइब्रिड एआरएम एक समायोज्य-दर बंधक है जिसमें शुरुआती पांच साल की निश्चित ब्याज दर होती है, जिसके बाद ब्याज दर हर 12 महीने में एक इंडेक्स प्लस मार्जिन के अनुसार समायोजित होती है। अधिक

समायोज्य दर बंधक (एआरएम)

एक समायोज्य दर बंधक (एआरएम) एक परिवर्तनीय ब्याज दर वाला एक गृह ऋण है जो एक विशिष्ट बेंचमार्क से जुड़ा हुआ है। अधिक

समायोजन आवृत्ति

समायोजन आवृत्ति उस दर को संदर्भित करती है जिस पर प्रारंभिक अवधि समाप्त होने के बाद एक समायोज्य दर बंधक दर (एआरएम) समायोजित की जाती है। अधिक

एक लचीला भुगतान एआरएम क्या था?

एक लचीला भुगतान एआरएम एक प्रकार का समायोज्य-दर बंधक था जो उधारकर्ताओं को हर महीने चार अलग-अलग भुगतान विकल्पों में से चुनने की अनुमति देता