बीते 7 दिन से नहीं बढ़ा पेट्रोल-डीजल का दाम, जानें क्या चल रहा है रेट

Spread the love

Petrol Diesel Prices Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 91 रुपये के पार चल रहा है. कीमतों में बदलाव नहीं होने की सूरत में फिलहाल, दिल्ली में पेट्रोल 91.17 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 81.47 रुपये लीटर पर है.

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की ऊंची कीमतों की मार से जूझ रही जनता को एक हफ्ते से ईंधन के दामों में वृद्धि नहीं होने से थोड़ी राहत मिली है. तेल विपणन कंपनियों ने आज यानी शनिवार को लगातार सातवें दिन पेट्रोल और डीजल के भाव को स्थिर रखा है. फिलहाल, देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर हैं. अंतिम बदलाव 27 फरवरी (शनिवार) को किया गया था, तब दिल्ली में पेट्रोल के दाम 24 पैसे और डीजल का भाव 15 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए थे.

यह भी पढ़े : अबसे संसद टीवी पर देखें सदन की कार्यवाही ,राज्यसभा और लोकसभा टीवी को किया गया मर्ज

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 91 रुपये के पार चल रहा है. कीमतों में बदलाव नहीं होने की सूरत में फिलहाल, दिल्ली में पेट्रोल 91.17 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 81.47 रुपये लीटर पर है. देश के अन्य बड़े महानगरों की बात की जाए तो मुंबई में पेट्रोल 97.57 रुपये प्रति लीटर पर है. यहां डीजल 88.60 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. देश के शीर्ष प्रमुख चार महानगरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई- में सबसे महंगा पेट्रोल मुंबई में है.

इसी प्रकार, कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 91.35 रुपये लीटर और डीजल का भाव 84.35 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है. चेन्नई में पेट्रोल 93.11 रुपये लीटर जबकि डीजल 86.45 रुपये प्रति लीटर पर है.

पेट्रोल, डीजल की कीमतों पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वीकार किया है कि पेट्रोल और डीजल के ऊंचे दाम उपभोक्ताओं का बोझ बढ़ा रहे हैं. उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल की ऊंची कीमतों से राहत मिलनी चाहिए, लेकिन इसके लिये केन्द्र और राज्य दोनों के स्तर पर करों में कटौती करनी होगी. पेट्रोल की खुदरा कीमत में 60 प्रतिशत हिस्सेदारी केंद्रीय और राज्य करों की है. डीजल के मामले में यह 56 प्रतिशत तक है. राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया है जबकि देश में अन्य स्थानों पर भी इनके दाम अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर चल रहे हैं.

यह भी पढ़े : भारत के लिए खुशखबरी बिडेन ने Green Card Applicants पर बैन हटाया

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का दाम

आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप को इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड लिखकर मोबाइल नंबर 9224992249 पर मैसेज भेजना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.