Paytm : पेटीएम टैंक 13%, नए निचले स्तर पर पहुंच गया क्योंकि आरबीआई ने पेटीएम पीबी को ग्राहकों को प्राप्त करने से रोक दिया

Spread the love

पेटीएम ने स्पष्ट किया है कि आरबीआई के प्रतिबंध का अन्य वित्तीय संस्थानों के साथ साझेदारी में प्रदान की जाने वाली सेवाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर रोक लगाने के बाद, डिजिटल भुगतान प्रमुख पेटीएम की मूल कंपनी, One97 कम्युनिकेशंस के शेयरों ने सोमवार के इंट्रा-डे ट्रेड में बीएसई पर लगभग 14 प्रतिशत की गिरावट के साथ 672 रुपये का नया निचला स्तर हासिल किया। PPBL) कुछ पर्यवेक्षी चिंताओं के कारण तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को शामिल करने से।

स्टॉक 8 मार्च, 2022 को छूए गए 728.50 रुपये के अपने पिछले निचले स्तर से नीचे महसूस करता है। 2,150 रुपये के निर्गम मूल्य की तुलना में स्टॉक में अब 69 प्रतिशत की गिरावट आई है। कंपनी ने 18 नवंबर, 2021 को बाजार में अपनी शुरुआत की।

सुबह 10:55 बजे तक, बीएसई पर अब तक लगभग 300,000 शेयरों के कारोबार के साथ, स्टॉक 10.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 693 रुपये पर था।

बैंकिंग नियामक ने पेटीएम पीबी को अपने आईटी सिस्टम का व्यापक सिस्टम ऑडिट करने के लिए एक आईटी ऑडिट फर्म नियुक्त करने का निर्देश दिया है। पेटीएम पीबी को ऑडिट की समीक्षा के बाद ग्राहकों की ऑनबोर्डिंग को फिर से शुरू करने के लिए आरबीआई से विशिष्ट अनुमति की आवश्यकता होगी। पेटीएम ने कहा है कि, पीपीबीएल, आरबीआई के निर्देशों का पालन करने के लिए तत्काल कदम उठा रहा था और अपने आईटी सिस्टम का व्यापक सिस्टम ऑडिट करने के लिए एक प्रतिष्ठित बाहरी ऑडिटर की नियुक्ति करना चाहता था।

कंपनी ने कहा कि आरबीआई के आदेश का पीपीबीएल के किसी भी मौजूदा ग्राहक पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, जो बिना किसी रुकावट के सभी बैंकिंग और भुगतान सेवाओं का उपयोग करना जारी रख सकता है। पेटीएम यूपीआई, पेटीएम वॉलेट, पेटीएम फास्टैग और बैंक खातों के सभी मौजूदा उपयोगकर्ता एक्सचेंज फाइलिंग में भुगतान के लिए डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग सहित इन उपकरणों का उपयोग करना जारी रख सकते हैं।

अन्य वित्तीय सेवा संस्थानों के साथ साझेदारी में पेटीएम द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं पर इस दिशा का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। कंपनी ने कहा कि हम भारत में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवाओं के विस्तार पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का मानना ​​है कि इस प्रतिबंध का वॉलेट, बचत/चालू खाते के लिए नए ग्राहकों को शामिल करने पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। ग्राहक अधिग्रहण पर प्रतिबंध पेटीएम पीबी के लिए व्यापार वृद्धि को पंगु बना देगा, जो कि आधा अरब ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने का लक्ष्य रखता है। ब्रोकरेज फर्म ने एक नोट में कहा कि इसके अलावा, यह छोटे वित्त बैंक में रूपांतरण के लिए आवेदन करने के लिए पीपीबीएल की योजना को टाल सकता है।

तकनीकी दृश्य
नियर टर्म रेजिस्टेंस: रुपये 710

.नवंबर 2021 में अपनी निराशाजनक शुरुआत के बाद से स्टॉक नीचे की ओर चल रहा है। लगभग चार महीनों के अपने संक्षिप्त व्यापारिक इतिहास में, स्टॉक इस अवधि के दौरान अपने शॉर्ट टर्म मूविंग एवरेज (20-डीएमए) से ऊपर एक बार भी बंद नहीं हुआ है, इस प्रकार यह रेखांकित करता है काउंटर पर भालुओं का दबदबा

.आज की भारी गिरावट के साथ, स्टॉक वर्तमान में दैनिक चार्ट पर बोलिंगर बैंड के निचले सिरे से नीचे 710 रुपये पर कारोबार कर रहा है। जब तक स्टॉक 710 रुपये से नीचे ट्रेड करता है, तब तक निकट-अवधि का पूर्वाग्रह काफी नकारात्मक रहने की संभावना है।

.प्रमुख मोनेमटम ऑसिलेटर्स में डायरेक्शनल इंडेक्स (डीआई) और एमएसीडी (मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डाइवर्जेंस) मंदड़ियों के पक्ष में हैं। 14-दिवसीय आरएसआई (रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स) ओवरसोल्ड ज़ोन में है, जबकि स्टोचैस्टिक स्लो न्यूट्रल मोड में है।

One thought on “Paytm : पेटीएम टैंक 13%, नए निचले स्तर पर पहुंच गया क्योंकि आरबीआई ने पेटीएम पीबी को ग्राहकों को प्राप्त करने से रोक दिया

Comments are closed.