Home Made face Pack for Pimples: चेहरे के मुहांसों से परेशान हैं तो इन 4 होम-मेड फेस पैक का इस्तेमाल करें

Spread the love

Home Made face Pack for Pimples: मुहांसे चेहरे का सारा रूप रंग छीन लेते हैं। इनकी वजह से स्किन पर दाग घब्बे हो जाते हैं साथ ही स्किन का ग्लो भी कम हो जाता है। मुहांसों से निजात पाने के लिए घर में बने देसी पैक का इस्तेमाल करें जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता।

Home Made face Pack for Pimples: चेहरे पर मुहांसे चेहरे की सारी खूबसूरती को आधा कर देते हैं। मुहांसे ना सिर्फ देखने में खराब लगते हैं बल्कि उनमें दर्द भी होता है। हालांकि मुहांसों की समस्या टीनएज में होती है और उम्र के साथ-साथ इसमें सुधार भी आने लगता है। कुछ लोगों को मुहांसों की समस्या ज्यादा उम्र में भी होती है, जिसके लिए उनकी डाइट जिम्मेदार है। कुछ लोग ऑयली फूड का ज्यादा सेवन करते है जिससे उनकी स्किन ऑयली हो जाती है और स्किन पर मुहांसे हमेशा रहते हैं।

मुहांसे चेहरे का सारा रूप रंग छीन लेते हैं। इनकी वजह से स्किन पर दाग घब्बे हो जाते हैं, साथ ही स्किन का ग्लो भी कम हो जाता है। मुहांसों से निजात पाने के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का सेवन स्किन पर साइड इफेक्ट डाल सकता है। आप भी चेहरे के मुहांसों से परेशान हैं तो उनका इलाज देसी तरीकों से कीजिए। हम आपको कुछ उपयोगी फेसपैक के बारे में बताते हैं जो आपके चेहरे पर चमक लाएंगे, साथ ही मुहांसों और उनके निशानों से मुक्ति भी दिलाएंगे।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का पैक:

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी बेस्ट है, यह चेहरे से ऑयल को सोख लेती है। मुल्तानी मिट्टी का पैक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में गुलाब जल और नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर उसे चेहरे पर लगाएं आपको मुहांसों से निजात मिलेगी, साथ ही चेहरे का ऑयल भी कंट्रोल रहेगा।

ऐलोवेरा और हल्दी का पैक:

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ऐलोवेरा में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से मुहांसों से मुक्ति मिलेगी। हल्दी स्किन में निखार लाएगी, साथ ही स्किन का इलाज भी करेगी।

नीम और गुलाब जल का पैक:

एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम स्किन और बालों के लिए बेहद उपयोगी है। इसके इस्तेमाल से चेहरे से मुंहासों के निशान खत्म हो जाते है। नीम और गुलाब जल का पैक बनाने के लिए आप नीम के पत्तों को पीस कर उसका पेस्ट बना लें। इसमें गुलाब जल मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट तक चेहरे को सूखने दे फिर चेहरा वॉश कर लें।

पॉर्लर में फेस ट्रीटमेंट कराती हुई महिला
शहद और पुदीना का पैक:

शहद स्किन के लिए बेहतरीन टॉनिक है। शहद और पुदीने का पैक बनाने के लिए पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपको फायदा मिल सकता है।